पांच अल्ट्रासाउंड केंद्रों का हर माह करें निरीक्षण

स्वास्थ्य महानिदेशक परिवार कल्याण उप्र डॉ. नीना गुप्ता ने बुधवार को प्रात लगभग

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Apr 2019 11:42 PM (IST) Updated:Sat, 20 Apr 2019 06:16 AM (IST)
पांच अल्ट्रासाउंड केंद्रों का हर माह करें निरीक्षण
पांच अल्ट्रासाउंड केंद्रों का हर माह करें निरीक्षण

जागरण संवाददाता, उन्नाव : स्वास्थ्य महानिदेशक परिवार कल्याण उप्र डॉ. नीना गुप्ता ने बुधवार को प्रात: लगभग 8:30 बजे जिला अस्पताल का निरीक्षण किया। उनके आने की सूचना पहले ही अस्पताल प्रशासन को मिल गई थी, इससे डॉक्टर से लेकर पैरामेडिकल स्टाफ तक अपने कमरों में मुस्तैद मिला। लेकिन उसके बाद भी साफ सफाई दुरुस्त नहीं मिली इस पर उन्होंने कड़ी नाराजगी जताई। इसके साथ ही महानिदेशक ने हर माह कम से कम पांच अल्ट्रासाउंड केंद्रों का औचक निरीक्षण कर पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत केंद्रों पर शिकंजा कसने का निर्देश दिया।

महानिदेशक ने महिला अस्पताल ओपीडी, एसनसीयू, एनआरसी, वार्ड, और लेबर रूम तथा ऑपरेशन थियेटर का निरीक्षण किया। इस दौरान कोई खास कमी नहीं मिली। महिला अस्पताल में सफाई व्यवस्था पर असंतोष जताया। महिला अस्पताल ओपीडी जहां मंगलवार को एक भी महिला चिकित्सक नहीं थी वहां सभी कमरों में डॉक्टर आठ बजे ही बैठ गई थीं। महानिदेशक ने उपस्थिति रजिस्टर भी मांगा लेकिन वह काफी देर बाद दिखाया गया। पुरुष अस्पताल वार्ड में बर्न वार्ड केबिन की खिड़की के शीशे टूटे मिलने पर चेतावनी देते हुए उसे बंद कराने का निर्देश सीएमएस डॉ. एमलाल को दिया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने साथ रहे सीएमओ डॉ. लालता प्रसाद को निर्देश दिया कि कम से कम हर माह पांच अल्ट्रासाउंड केंद्र का औचक निरीक्षण कराएं। निरीक्षण के समय सीएमओ के अलावा सीएमएस महिला अस्पताल डॉ. अंजू द्विवेदी, सीएमएस पुरुष अस्पताल डॉ. एमलाल, एसीएमओ डॉ. एके रावत उनके साथ रहे।

-----------------

आशा और एएनएम को काउंसिलिग में लगाएं

- महानिदेशक ने पुरुष अस्पताल वार्ड के निरीक्षण में ही सीएमओ को निर्देश दिया कि आशा और एएनएम को काउंसलिग में लगाएं, जिससे नसबंदी व परिवार नियोजन के अन्य कार्यक्रमों का ग्राफ बढ़ सके।

-----------------

नवाबगंज के अल्ट्रासाउंड केंद्र पर कार्रवाई का नहीं दे सके जवाब

- निरीक्षण के दौरान अल्ट्रासाउंड केंद्रों की जांच और अधिकृत चिकित्सकों द्वारा ही संचालन का निर्देश महानिदेशक ने दिया। इस पर डीएम द्वारा नवाबगंज में दो अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर छापा के बाद भी कोई कार्रवाई न होने का मामला उठा जिस पर सीएमओ कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे सके। नोटिस जारी करने की बात कह कर वह मामले को टाल गए। महानिदेशक ने नोडल अफसर को तलब किया लेकिन वह नहीं पहुंचे इस पर उन्होंने पूरे मामले की रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी