डिजिटल व्यवस्था के बाद भी सम्मान के लिए किसान परेशान

जागरण संवाददाता उन्नाव प्रधानमंत्री सम्मान योजना से किसानों को लाभांवित किया जा रहा है लेकि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 07 Dec 2020 11:48 PM (IST) Updated:Mon, 07 Dec 2020 11:48 PM (IST)
डिजिटल व्यवस्था के बाद भी सम्मान के लिए किसान परेशान
डिजिटल व्यवस्था के बाद भी सम्मान के लिए किसान परेशान

जागरण संवाददाता, उन्नाव : प्रधानमंत्री सम्मान योजना से किसानों को लाभांवित किया जा रहा है, लेकिन डिजिटल व्यवस्था के बाद भी किसान सम्मान के लिए परेशान हैं। दूसरे के खातों में सम्मान का पैसा पहुंच रहा है तो वहीं शिकायत के बाद भी समस्या का निस्तारण नहीं हो रहा है। आधार सीडिग के कारण भी सम्मान निधि का पैसा फंसा हुआ है। नाम और खाता सही न होने से किसानों को चक्कर लगाने पड़ रहे हैं।

सफीपुर विकास खण्ड के लगभग 94 किसानों की किसान सम्मान निधि की धनराशि दूसरों के खाते में जा रही है। लगभग 400 किसानों की किसान सम्मान निधि गलत खाता नम्बरों अथवा आइएफसी कोड गलत होने के कारण रुकी है। बीघापुर ब्लाक में लगभग 80 किसानों के मामले ऐसे है जिनके दूसरे के खाते में पैसे जा रहे हैं और अभी 2000 के आसपास ऐसे हैं जिनके आधार या बैंक या आइएफसी कोड गड़बड़ होने की वजह से पैसा नहीं मिल पा रहा है इनका सत्यापन लगातार चल रहा है। गंजमुरादाबाद क्षेत्र में करीब कुल 1091 किसानों के नाम आधार कार्ड लगवाने की बाध्यता होने के बाद उनके नाम सही किए जा रहे हैं जिसमे 412लोगों के नाम सही होने शेष हैं। यह जानकारी कृषि रक्षा अधिकारी देवी सिंह ने दी है। बीज भंडारी अजय कुशवाहा ने बताया कि औरास में फिलहाल ऐसा कोई किसान नहीं है जिसकी निधि दूसरे खाते में जा रही है। वहीं हसनगंज क्षेत्र में 1903 किसानों के आधार कार्ड नंबर व नाम गलत रजिस्टर होने की वजह से किसान सम्मान निधि से वंचित हैं। जिनकी आधार सीडिग करायी जा रही है।

------

- जिन किसानों का पैसा दूसरे के खातों में जा रहा है वह आधार कार्ड नंबर और खाता नंबर के साथ कृषि विभाग और बीज भंडार पर शिकायती पत्र देकर जानकारी दे सकते हैं। इससे पोर्टल पर उसे ठीक किया जा सकेगा। असल में पूरा संशोधन बंगलुरू से हो रहा है, इस कारण देरी हो रही है।

- डॉ. नंद किशोर, उप कृषि निदेशक

chat bot
आपका साथी