बीएसएनएल केबल फुंकने से बैंकिंग सेवाएं ठप

जागरण संवाददाता, उन्नाव : ऑप्टिकल फाइबर केबल (ओएफसी) के जलने से बीएसएनएल की बॉडबैंड

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 May 2018 06:59 PM (IST) Updated:Wed, 23 May 2018 06:59 PM (IST)
बीएसएनएल केबल फुंकने से बैंकिंग सेवाएं ठप
बीएसएनएल केबल फुंकने से बैंकिंग सेवाएं ठप

जागरण संवाददाता, उन्नाव : ऑप्टिकल फाइबर केबल (ओएफसी) के जलने से बीएसएनएल की बॉडबैंड सेवा बुधवार को साढ़े छह घंटे ठप रही। मॉडम बंद होने से इंटरनेट सेवा धड़ाम हो गई। बैंकों की ऑनलाइन सेवाओं पर इसका असर देखने को मिला। बीएसएनएल के उपभोक्ताओं को भी दुश्वारियां हुईं।

सिविल लाइंस स्थित बीएसएनएल टेलीफोन एक्सचेंज के सामने कुछ लोगों ने कूड़े में आग लगा दी थी। इसके पास से निकल रही ओएफसी आग की चपेट में आ गई। तार जलने से इंटरनेट सेवाएं ठप हो गई। घटना सुबह करीब सात बजे की है। सुबह 10 बजे सरकारी कार्यालयों और बैंकों में काम शुरू होने पर मॉडम को जांचा गया तो वह बंद मिला। ब्रॉडबैंड सेवा को प्रभावित होता देख एक्सचेंज अधिकारियों को फोन किया गया तो घटना के बारे में पता लगा। बैंकों के साथ सरकारी दफ्तरों में कार्य को प्रभावित होता देख लाइनमैन को तत्काल एसडीओ ने मौके से भेजा। केबल का ज्वाइंट अंडरग्राउंड होने की वजह से खुदाई कार्य शुरू कराया गया। पूर्वाह्न 11:30 बजे तक कर्मचारियों को फाल्ट मिल सका था, दोपहर डेढ़ बजे तक सेवाएं बहाल हो सकी थी। केबल जलने की वजह से प्रभावित बैंकों में ग्राहकों की दुश्वारियां बढ़ी थी। बचत खातों में दोपहर दो बजे के बाद रुपये जमा हो सके थे, इसके अलावा निकासी की सुविधा ग्राहकों को मिल सकी थी। जूनियर टेलीकॉम ऑफीसर अविनाश कुमार ने बताया कि जले कूड़े की वजह से केबल प्रभावित हुई थी। जिसे दुरुस्त कराया गया।

--------------------------

प्रभावित रहे बैंक और कार्यालय

- केबल जलने की वजह से दरोगा बाग, कल्याणी, छोटा और बड़ा चौराहा, सिविल लाइन्स सहित मोती नगर का क्षेत्र, कब्बाखेड़ा, पीताम्बर नगर आदि क्षेत्रों की बीएसएनएल इंटरनेट सेवा प्रभावित रही। वहीं एसबीआई, पीएनबी, इलाहाबाद बैंक, ग्रामीण बैंक ऑफ आर्यावर्त, यूनियन बैंक आफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, यूको बैंक का कामकाज ठप रहा। सरकारी कार्यालयों में कलेक्ट्रेट, ¨सचाई विभाग, शिक्षा भवन, विकास भवन, वाणिज्य कर कार्यालय, लोक निर्माण विभाग के ऑनलाइन कार्य प्रभावित हुए।

------------------

ग्राहकों को संभालना हुआ मुश्किल

- दोपहर दो बजे ब्रॉडबैंड सेवा दुरुस्त होने पर बैंकों में लाइन लगाकर खड़े ग्राहकों में बैं¨कग कार्यों को लेकर होड़ मच गई। सबसे ज्यादा दुश्वारियां ग्राहकों को बचत खातों में रुपये जमा और निकासी कार्य को लेकर हुई। ग्राहकों की भीड़ को संभालने की कोशिश बैंक कर्मियों ने जैसे-तैसे की।

chat bot
आपका साथी