डॉक्टरों ने झाड़ू लगाकर दिया स्वच्छता का संदेश

सुलतानपुर : मरीजों व तीमारदारों को साफ-सफाई के प्रति जागरूक करने के लिए जिला महिला अस्पताल प्रशासन क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Apr 2019 11:02 PM (IST) Updated:Mon, 15 Apr 2019 11:02 PM (IST)
डॉक्टरों ने झाड़ू लगाकर दिया स्वच्छता का संदेश
डॉक्टरों ने झाड़ू लगाकर दिया स्वच्छता का संदेश

सुलतानपुर : मरीजों व तीमारदारों को साफ-सफाई के प्रति जागरूक करने के लिए जिला महिला अस्पताल प्रशासन की ओर से स्वच्छता पखवारा आयोजित किया गया। डॉक्टरों और चिकित्सा कर्मियों ने परिसर में झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया। गंदे व दूषित वातावरण का स्वास्थ्य पर पड़ने वाले विपरीत प्रभाव की भी मरीजों को जानकारी दी गई।

जिला महिला अस्पताल कायाकल्प अवार्ड योजना में चयनित चिकित्सालयों के पैनल में शामिल है। योजना के तहत अस्पताल में तैनात चिकित्सक व कर्मचारी बेहतर स्कोर हासिल करने के लिए परिसर को चकाचक करने में लगे हैं। सार्वजनिक स्थल होने की वजह से मानक के अनुरूप प्रदर्शन करने में बाधा उत्पन्न होती है। अस्पताल प्रबंधक डॉ. आरिफ खान ने बताया कि इस समस्या से निपटने के लिए एक से पंद्रह अप्रैल तक स्वच्छता पखवारा आयोजित किया गया था। अस्पताल की मुख्य चिकित्साधीक्षक डॉ. उर्मिला चौधरी की अगुआई में डॉ. मानसी तोमर, डॉ. आरके यादव, श्रीराम व दया शंकर ओझा समेत सभी स्वास्थ्य कर्मियों ने श्रमदान कर परिसर में साफ-सफाई की। साथ ही खुले में शौच न जाने के लिए मरीजों को प्रेरित किया गया। उन्हें हैंड हाईजीन के महत्व, फायदे व जरूरत के बारे में विस्तार से बताया गया। गीले और सूखे कचरे की भी मरीजों को जानकारी दी गई।

----------------

पर्यावरण संरक्षण की दिलाई शपथ

सीएमएस डॉ. उर्मिला ने अस्पताल में भर्ती मरीजों, उनके रिश्तेदारों व चिकित्सा कर्मियों को पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई। मौजूद लोगों ने प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने का संकल्प लिया। न्यू एमसीएच विग के पीछे खाली स्थल पर पौधरोपण भी किया गया।

chat bot
आपका साथी