आग की घटनाओं पर समय रहते पाया जा सकेगा काबू

स्नद्बह्मद्ग द्बठ्ठष्द्बस्त्रद्गठ्ठह्लह्य स्नद्बह्मद्ग द्बठ्ठष्द्बस्त्रद्गठ्ठह्लह्य स्नद्बह्मद्ग द्बठ्ठष्द्बस्त्रद्गठ्ठह्लह्य स्नद्बह्मद्ग द्बठ्ठष्द्बस्त्रद्गठ्ठह्लह्य स्नद्बह्मद्ग द्बठ्ठष्द्बस्त्रद्गठ्ठह्लह्य

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Feb 2020 11:13 PM (IST) Updated:Sat, 22 Feb 2020 06:05 AM (IST)
आग की घटनाओं पर समय रहते पाया जा सकेगा काबू
आग की घटनाओं पर समय रहते पाया जा सकेगा काबू

सुलतानपुर : इस बार गर्मी में लगने वाली आग और उससे होने वाले व्यापक नुकसान को रोकने के लिए विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। शासन से बजट की स्वीकृति मिलने पर कार्यदायी संस्थाओं ने जिले में प्रस्तावित चार फायर स्टेशनों का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। संसाधनों व कर्मियों की कमी को दूर करने के लिए भी शासन से पत्राचार किया जा रहा है। विभाग की इस पहल से इस बार कम नुकसान होने की उम्मीद जताई जा रही है।

स्वीकृत हुआ 30 करोड़ का बजट

जयसिंहपुर, लंभुआ व कादीपुर में फायर स्टेशन बनाए जाने के लिए विभाग की तरफ से तकरीबन दो साल पहले प्रस्ताव भेजा गया था। जरूरत को ध्यान में रखते हुए शासन ने इस पर स्वीकृति देते हुए तीनों फायर स्टेशनों के लिए 30 करोड़ 45 लाख रुपये का बजट जारी कर दिया। पहले चरण में कादीपुर को दस करोड़ में से आठ करोड़ 82 लाख, जयसिंहपुर के लिए दस करोड़ में से आठ करोड़ 21 लाख व लंभुआ के लिए दस करोड़ 45 लाख में से एक करोड़ 90 लाख का बजट मिल गया। कादीपुर व जयसिंहपुर फायर स्टेशन का कार्य क्रंस्ट्रक्शन एंड डिजाइन कंपनी व लंभुआ फायर स्टेशन के निर्माण के लिए यूपीपीसीएल को नामित किया गया है। बल्दीराय तहसील में भी फायर स्टेशन बनाने के लिए जमीन का चिह्नांकन कर लिया गया है, जल्द ही बजट जारी होने की उम्मीद जताई जा रही है।

दूरी के चलते देर से पहुंचती थीं गाड़ियां

36 लाख की आबादी वाले इस जिले में शहर स्थित महज एक फायर स्टेशन होने से आग की घटनाओं पर समय रहते नियंत्रण पाना काफी मुश्किल होता था। घटनास्थल पर गाड़ियों के पहुंचने से पहले ही गृहस्थी, फसल व अन्य सामान जलकर राख हो जाता था। फायर विभाग के पास मात्र सात गाड़ियों की मौजूदगी व कर्मियों की कमी भी इस समस्या की मुख्य वजह है। --------------------

-तहसीलों में हो रहे अग्निशमन उपकेंद्र बनने से समय रहते आग की घटनाओं पर काबू पाया जा सकेगा। फायर की गाड़ियों व कर्मियों की कमी को दूर करने के लिए भी शासन को पत्र लिखा गया है।

संजय शर्मा, जिला अग्निशमन अधिकारी

chat bot
आपका साथी