वृक्ष ही जीवन हैं, इनका करें संरक्षण

जागरण संवाददाता, सोनभद्र: वृक्ष ही जीवन हैं। खुद के साथ भावी पीढ़ी के लिए भी सभी को अधिक से अधिक

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Aug 2018 09:58 PM (IST) Updated:Tue, 14 Aug 2018 09:58 PM (IST)
वृक्ष ही जीवन हैं, इनका करें संरक्षण
वृक्ष ही जीवन हैं, इनका करें संरक्षण

जागरण संवाददाता, सोनभद्र: वृक्ष ही जीवन हैं। खुद के साथ भावी पीढ़ी के लिए भी सभी को अधिक से अधिक पौधरोपण कर उनके संरक्षण के प्रति तत्पर रहना चाहिए।

सोनभद्र न्यायालय परिसर में मंगलवार को आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में जिला जल ओमप्रकाश त्रिपाठी ने यह बाते कहीं। उन्होंने आजादी की 72 वीं सालगिरह की पूर्व संध्या पर न्यायालय परिसर में नीम के 72 पौधों का रोपण किया। कार्यक्रम के लिए उन्होंने डा. गोपाल ¨सह की सराहना की। अपर जिला जज यशवंत मिश्रा ने कहा कि वृक्ष धरती के आभूषण हैं। इनके बिना धरा का श्रृंगार अधूरा है। अपर जिला जज जेपी तिवारी ने सभी को अधिकाधिक पौधे रोपित करने के लिए प्रेरित किया। सीजेएम नेत्रपाल ¨सह ने बगैर वृक्ष के जीवन की कल्पना ही नहीं की जा सकती। एसडीएम शादाब असलम ने पौधरोपण को सर्वाधिक पुनीत कार्य बताया। संत कीनाराम महाविद्यालय के प्राचार्य डा. गोपाल ¨सह ने वृक्ष व जल के संबंध पर प्रकाश डाला। इस मौके पर तहसीलदार नंदलाल ¨सह, नायब तहसीलदार पवन ¨सह व अभिषेक ¨सह आदि मौजूद रहे।

घोरावल : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र घोरावल परिसर में प्रभारी अधीक्षक गुरु प्रसाद मौर्या ने छायादार पौधों का रोपण किया। उन्होंने कहा कि दिन पर दिन वनों का दोहन होने से प्राणवायु आक्सीजन की मात्रा दिन प्रतिदिन कम होती जा रही है। पर्यावरण का संतुलन बनाए रखने के लिए प्रत्येक मनुष्य को प्रतिवर्ष एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए। इस मौके पर वरिष्ठ फार्मासिस्ट आरके यादव, विनय कुमार, पीयूष दीक्षित मौजूद रहे।

शाहगंज : जागरण अभियान के तहत थाना परिसर शाहगंज में थाना प्रभारी बृजमोहन सरोज व चौकी प्रभारी असरद अली ने चार सौ पौधों का रोपण किया। इस दौरान भाजपा नेता माला चौबे ने भी परिसर में पेड़ लगाया। इस मौके पर व्यापार मण्डल अध्यक्ष राजकुमार केशरी, राम नारायन ¨सह पटेल, सुनील श्रीवास्तव, सुरेश ¨सह पटेल, श्याम बिहारी सेठ, रमेश पटेल, भोला ¨सह पटेल, हरिशंकर लाल, शिव मूरत मौर्या, बाबू हासमी, बबलू पटेल, मुक्ति नारायण मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी