महिलाओं के उत्थान के लिए आगे आयी एनसीएल

स्थानीय जरूरतमंद ग्रामीण महिलाओं के रोजगार परक कौशल विकास के माध्यम से उनके सशक्तिकरण में योगदान देने के लिए एनसीएल ¨सगरौली जिला प्रशासन के साथ मिलकर 200 जरूरतमंद ग्रामीण महिलाओं को सिलाई-कढ़ाई, बैग मे¨कग (बस्ता बनाना) और खिलौने बनाने का नि:शुल्क प्रशिक्षण देकर उन्हें उनके जीविकापार्जन में सहयोग देगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 Sep 2018 09:49 PM (IST) Updated:Sat, 15 Sep 2018 09:49 PM (IST)
महिलाओं के उत्थान के लिए आगे आयी एनसीएल
महिलाओं के उत्थान के लिए आगे आयी एनसीएल

जागरण संवाददाता, अनपरा (सोनभद्र) : स्थानीय महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए एनसीएल ¨सगरौली, जिला प्रशासन के साथ मिलकर काम करेगी। इसके लिए 200 ग्रामीण महिलाओं को सिलाई-कढ़ाई, बस्ता सहित खिलौने बनाने का नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह पूरा काम रोजगार परक कौशल विकास के माध्यम से किया जाएगा।

इस कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिए कंपनी ने शुक्रवार को ¨सगरौली जिला प्रशासन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। कंपनी के अमलोरी क्षेत्र महाप्रबंधक कार्यालय में एनसीएल की ओर से क्षेत्र के महाप्रबंधक एसके गोमस्ता और जिला प्रशासन की ओर से सहायक आयुक्त (आदिवासी जन कल्याण) संजय खेड़कर ने समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में अमलोरी क्षेत्र को आवंटित गड़ेरिया, गड़हरा, तेलदहा, दिग्घी, चितरवईकला, कटौली, कछनी एवं ¨सगरौली नगर निगम के वार्ड संख्या 28 और अमलोरी क्षेत्र के परियोजना प्रभावित परिवारों की 18 से 45 वर्ष की आयु की ग्रामीण महिलाओं को सिलाई-कढ़ाई, बैग मे¨कग और खिलौने बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। महिलाओं के चयन में गरीबी रेखा से नीचे, अनुसूचित जाति एवं जनजाति परिवारों, विधवा, परित्यक्ता और तलाकशुदा महिलाओं को वरीयता दी जाएगी। सभी प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान, बैढ़न में आगामी 15 अक्तूबर से किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी