कम अंक मिलने पर आइटीआइ के छात्र भड़के

स्थानीय आत्माराम आईटीआई के चतुर्थ सेमेस्टर के छात्रों ने शुक्रवार को संस्थान के पास प्रदर्शन किया।छात्रों ने आरोप लगाया कि तृतीय सेमेस्टर के इलेक्ट्रीशियन की प्रायोगिक परीक्षा में सुविधा शुल्क नही देने पर उनके नम्बर कम कर दिए गये।छात्रों ने जिलाधिकारी को पत्र भेज मामले की जांच की मांग की है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 May 2019 05:29 PM (IST) Updated:Fri, 03 May 2019 05:29 PM (IST)
कम अंक मिलने पर आइटीआइ के छात्र भड़के
कम अंक मिलने पर आइटीआइ के छात्र भड़के

जागरण संवाददाता, ओबरा (सोनभद्र) : स्थानीय आत्माराम आइटीआइ के चतुर्थ सेमेस्टर के छात्रों ने शुक्रवार को संस्थान के पास प्रदर्शन किया। छात्रों ने आरोप लगाया कि तृतीय सेमेस्टर के इलेक्ट्रीशियन की प्रायोगिक परीक्षा में सुविधा शुल्क न देने पर उनके नंबर कम कर दिए गए। छात्रों ने जिलाधिकारी को पत्र भेजकर मामले की जांच की मांग की है। छात्रों ने बताया कि तृतीय सेमेस्टर की इलेक्ट्रीशियन की परीक्षा 27, 28 एवं 29 जनवरी 2019 को दुद्धी में हुई थी। जब छात्र प्रायोगिक परीक्षा दे रहे थे उस समय केंद्र पर तैनात अध्यापकों द्वारा सुविधा शुल्क की मांग की गई। न देने की स्थिति में प्रायोगिक परीक्षा में फेल करने की धमकी भी दी गई।

कुछ छात्रों ने भय में सुविधा शुल्क दे दिया वहीं ज्यादातर छात्रों ने विरोध करते हुए देने से स्पष्ट मना कर दिया। तृतीय सेमेस्टर का परीक्षाफल गत 27 अप्रैल को जब घोषित हुआ तब छात्र परिणाम देख अवाक रह गए।  संस्थान के 90 प्रतिशत से अधिक छात्रों को इलेक्ट्रीशियन लिखित के पेपर से कम अंक इलेक्ट्रीशियन प्रैक्टिकल में दिए गए थे, जबकि इलेक्ट्रीशियन प्रैक्टिकल में औसतन 62 से 65 प्रतिशत अंक प्रदान किए गए जबकि इलेक्ट्रीशियन लिखित के पेपर में छात्रों को लगभग 70 से 75 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं।  छात्रों ने कहा कि प्रायोगिक परीक्षा के अंक को देखकर यह स्पष्ट प्रतीत होता है कि सुविधा शुल्क न देने के कारण उन्हें कम अंक दे कर भविष्य के साथ खिलवाड़ किया गया। एक तरफ प्रदेश सरकार शिक्षा में पारदर्शिता एवं भ्रष्टाचार के विरुद्ध कठोर कदम उठा रही है वहीं दूसरी तरफ सोनभद्र में आइटीआइ के जिम्मेदार पदाधिकारी इस परीक्षा में भ्रष्टाचार एवं रिश्वत का झंडा बुलंद कर रहे हैं। छात्रों ने जिलाधिकारी से न्याय की गुहार लगाते हुए चेतावनी दी कि अगर योग्यतानुरूप अंक नहीं दिए गए तो छात्र आमरण अनशन व आत्मदाह करने के लिए बाध्य होंगे। इस दौरान चंदन, प्रकाश, विजय, दीपक, सुचित्र संगम, अभिषेक, दीपेश, चंद्रजीत, शैलेश, अमित, ऋषभ, रमेश, चंद्र प्रकाश, नंदकिशोर, अनिल, अमित, ओमकार, महेश, गणेश सहित भारी संख्या में छात्र मौजूद रहे।

----

बोले प्रबंधक

तृतीय सेमेस्टर के इलेक्ट्रीशियन की प्रायोगिक परीक्षा में कुछ तो गड़बड़ी जरूर हुई है। इसके कारण परीक्षार्थी हतोत्साहित और आक्रोशित हैं। इस मामले की जांच होनी चाहिए।

-नवनीत सिंह, प्रबंधक, आत्माराम (प्रा.) आइटीआइ।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी