'खेलो इंडिया' से होगा ग्रामीण प्रतिभाओं का निखार

कॉमन इंट्रो.. दैनिक जागरण के कार्यक्रम प्रश्न प्रहर में गुरुवार को सम्मानित पाठकों के सव

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 May 2018 08:41 PM (IST) Updated:Thu, 10 May 2018 10:21 PM (IST)
'खेलो इंडिया' से होगा ग्रामीण प्रतिभाओं का निखार
'खेलो इंडिया' से होगा ग्रामीण प्रतिभाओं का निखार

कॉमन इंट्रो..

दैनिक जागरण के कार्यक्रम प्रश्न प्रहर में गुरुवार को सम्मानित पाठकों के सवालों का जवाब देने के लिए राब‌र्ट्सगंज स्थित कार्यालय में मौजूद रहे जिला युवा कल्याण एवं प्रादेशिक विकास दल अधिकारी नयन बिहारी ¨सह। दोपहर 12 बजे से एक बजे के मध्य कार्यालय में रहकर उन्होंने जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले पाठकों के सवालों का फोन पर जवाब दिया। युवाओं को खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया और सरकार की योजनाओं के बारे में बताया। खेल के क्षेत्र में प्रतिभाओं के निखारने के लिए किये जा रहे प्रयास को भी उन्होंने बताया। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं के व्यक्तित्व विकास के लिए युगल मंगल दल के गठन पर जोर दिया। पाठकों व नयन बिहारी ¨सह के बीच हुए जवाब-सवाल के कुछ अंश..

.....................

सवाल : ग्रामीण क्षेत्र के युवा खेल में कैसे आगे बढ़ सकते हैं?

जवाब : ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को खेल के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए पर्याप्त मौके दिये जाते हैं। हर ब्लाक में पहले एक प्रतियोगिता है फिर जिले और मंडल, प्रदेश स्तर तक ये खिलाड़ी प्रतिभा दिखा सकते हैं। सवाल : ग्रामीण युवाओं के लिए कौन सी योजना चल रही है।

जवाब : ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं के लिए वैसे तो कई योजनाएं हैं लेकिन उनके व्यक्तित्व विकास व उत्थान के लिए युवक मंगल दल, महिला मंगल दल का गठन किया जाता है। 15 से 35 वर्ष के युवा इसके सदस्य होते हैं। सरकार की योजनाओं का क्रियांवयन उन्हीं के माध्यम से कराया जाता है। सवाल : खेल का मैदान नहीं तो कैसे होगा खेल।

जवाब : 'खेलो इंडिया' के तहत जिले में तीन स्टेडियम बनाने की योजना बनी है। इसके लिए जरूरी प्रस्ताव भी भेजा गया है। एक नगवां में, दूसरा रौप में और तीसरा बभनी ब्लाक के चक-चपकी गांव में बनाया जाना है। सवाल : ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिता में कौन-कौन से खेल होते हैं।

जवाब : ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिता में कुश्ती, वालीबाल, बैड¨मटन व एथलेटिक्स कराए जाते हैं। ब्लाक स्तर पर प्रथम व द्वितीय स्थान पाने वाला जिले स्तर पर प्रतिभाग करता है। इसमें पुरस्कार व प्रमाण पत्र भी मिलता है। सवाल : 'खेलो इंडिया' में खिलाड़ियों के लिए खास क्या है।

जवाब : 'खेलो इंडिया' में खिलाड़ियों के लिए बहुत कुछ है। इसके तहत पहले तो तहसील और जिला मुख्यालय स्तर पर खेल की ढांचागत व्यवस्थाएं की जानी हैं। साथ ही हर गांव में जमीन मिलने पर खेल के मैदान की व्यवस्था की जा सकती है। इससे ग्रामीण प्रतिभाओं का निखार संभव है।

.........

इन पाठकों ने किए फोन

दैनिक जागरण के प्रश्न प्रहर कार्यक्रम में शाहगंज से धीरज कुमार नागर, घोरावल से स्वाति त्रिपाठी, श्रीपति त्रिपाठी, अहरौरा घोरावल से रामानंद पांडेय, खाड़पाथर मुर्धवा से आशीष शुक्ला, कुसी राब‌र्ट्सगंज से रामजी ¨सह, राब‌र्ट्सगंज से संतलाल, छपका से सौरभ कुमार, रेणुकूट से विनोद शर्मा, मुकुल श्रीवास्तव, ओबरा से जय ¨सह आदि ने फोन किया।

.............

आंकड़े...

पंजीकृत युवक मंगल दल : 143

पंजीकृत महिला मंगल दल : 58

प्रशिक्षित पुरुष पीआरडी : 341

प्रशिक्षित महिला पीआरडी : 29

ग्रामीण क्षेत्र में स्टेडियम : 03

chat bot
आपका साथी