महिलाओं को स्वावलंबी बनाने पर जोर

एनटीपीसी ¨सगरौली के सीएसआर द्वारा क्षेत्र के विस्थापित व बेरोजगार महिलाओं के लिए स्वरोजगार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बटन मशरूम खेती का प्रशिक्षण का शुभारंभ किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Nov 2018 07:56 PM (IST) Updated:Sat, 17 Nov 2018 07:56 PM (IST)
महिलाओं को स्वावलंबी बनाने पर जोर
महिलाओं को स्वावलंबी बनाने पर जोर

जासं, शक्तिनगर (सोनभद्र) : एनटीपीसी ¨सगरौली के सीएसआर द्वारा क्षेत्र के विस्थापित व बेरोजगार महिलाओं के लिए स्वरोजगार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मशरूम खेती के प्रशिक्षण का शुभारंभ शनिवार को किया गया। अपर महाप्रबंधक मानव संसाधन एके जाडली के निर्देशन में प्रशिक्षण शांति निकेतन जन सेवा समिति वाराणसी के माध्यम से किया गया।

मुख्य अतिथि उप महाप्रबंधक एमसी माझी ने कहा कि परियोजना समीपवर्ती गांव की महिलाएं अपने घर के एक कमरे में मशरूम की खेती करके रोजगारपरक बन सकती हैं। मशरूम की मांग इस समय ज्यादा है। क्षेत्र में इसकी खेती का प्रचार-प्रसार नहीं है। महिलाओं को अपनी आय बढ़ाने का सुनहरा अवसर है। यह एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे सब्जी बनाकर या इसका पाउडर बनाकर सब्जी दाल या किसी अन्य चीज में मिलाकर खाया जा सकता है। इसके अंदर विविध रोगों से लड़ने की क्षमता भरपूर मात्रा में विद्यमान होती है। महिलाओं को टूल किट्स वितरित किया गया। प्रशिक्षण का संयोजन और संचालन एके चतुर्वेदी द्वारा किया गया। इस अवसर पर अजय पांडेय समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी