अग्नि सुरक्षा पर सावधानी ही शहीदों को होगी सच्ची श्रद्धांजलि

एनटीपीवी-विध्यनगर में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल द्वारा अग्नि शमन सेवा दिवस का आयोजन अग्नि शमन केंद्र पर किया गया। बाम्बे डाक यार्ड में भीषण अग्नि दुर्घटना के दौरान एवं प्रत्येक वर्ष के दौरान अग्नि दुर्घटनाओं में शहीद हुए अग्निशमन कर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Apr 2019 09:07 PM (IST) Updated:Wed, 17 Apr 2019 06:20 AM (IST)
अग्नि सुरक्षा पर सावधानी ही शहीदों को होगी सच्ची श्रद्धांजलि
अग्नि सुरक्षा पर सावधानी ही शहीदों को होगी सच्ची श्रद्धांजलि

जासं, अनपरा (सोनभद्र) : एनटीपीवी-विध्यनगर में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल द्वारा अग्नि शमन सेवा दिवस का आयोजन अग्नि शमन केंद्र पर किया गया। बाम्बे डाक यार्ड में भीषण अग्नि दुर्घटना के दौरान एवं प्रत्येक वर्ष के दौरान अग्नि दुर्घटनाओं में शहीद हुए अग्निशमन कर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। सहायक कमांडेंट अग्निशमन एसबी रेड्डी ने कहा कि अग्निशमन सप्ताह का उद्देश्य सयंत्र के कर्मचारियों, आम नागरिकों, स्कूली बच्चों एवं अन्य को अग्नि सुरक्षा के प्रति जागरूक करना है।

उन्होंने पूर्व में विभिन्न प्रकार के अग्नि दुर्घटनाओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि अग्नि शमन कर्मचारियों को सच्ची श्रद्धांजलि तभी होगी, जब हम अग्नि सुरक्षा संबंधित सावधानियों एवं दिशा-निर्देशों को अपने व्यवहारिक जीवन में आत्मसात करेंगे। लोगों में अग्नि दुर्घटनाओं के प्रति जागरूकता लाने के लिए सप्ताह के दौरान डीपीएस, डी पाल, सरस्वती शिशु मंदिर एवं प्राथमिक स्कूल, चिकित्सालय, डीएम प्लांट, सीएचपी, प्रशासनिक भवन, सीआइएसएफ, सुहासिनी संघ एवं सीआइएसएफ संरक्षिका सदस्यों के लिए विभिन्न प्रकार की प्रतियोगताओं के साथ फ‌र्स्ट एड फायर फाइटिग प्रशिक्षण का आयोजन किया जाएगा।अग्निशमन पुस्तिका का विमोचन भी किया गया। संचालन निरीक्षक अग्नि एके शर्मा, प्रभारी निरीक्षक अग्नि सुशील कुमार सुमन ने धन्यवाद एवं आभार व्यक्त किया।

आधुनिक उपकरण होंगे सुसज्जित

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कार्यकारी निदेशक अजीत कुमार तिवारी ने सीआईएसएफ अग्निशमन शाखा के कार्यों की सराहना करते हुए शाखा के प्रति विश्वास जताया। उन्होंने अग्नि शमन शाखा विध्यनगर को अत्यआधुनिक उपकरणों से सुसज्जित करने का आश्वासन दिया।

आग बुझाने से बेहतर है आग की रोकथाम

जासं, अनपरा : डीएवी पब्लिक स्कूल अनपरा में सोमवार को छात्रों ने आग के प्रकार तथा इसके बुझाने के उपायों के गुर सीखे। सीआइएसएफ यूनिट (फायर) द्वारा राष्ट्रीय अग्निशमन सप्ताह 14 अप्रैल से मनाया जा रहा है। जिसके तहत सीआइएसएफ यूनिट (फायर) के निरीक्षक नीलेश कुमार, निरीक्षक विकास के नेतृत्व में अग्निशमन संयंत्र का प्रदर्शन किया गया। इस दौरान विभिन्न प्रकार की आग बुझाने के उपायों से छात्रों को अवगत कराया गया। निरीक्षक नीलेश कुमार ने टाइप प्रथम की आग को जो लकड़ी आदि में लगती है को बुझाने के लिए पानी के प्रयोग के तरीकों का प्रदर्शन किया। प्राचार्य बीके सिंह ने छात्रों को आग से सुरक्षा एवं रोकथाम की जानकारी को अति महत्वपूर्ण बताया। छात्र-छात्राएं उपस्थित रहीं।

chat bot
आपका साथी