निष्पक्ष होकर मतदान के कार्य को कराएं पूरा

जोनल सेक्टर व स्टेटिक मजिस्ट्रेट आयोग के निर्देशों का अक्षरश अनुपालन सुनिश्चित करें। चुनाव को सकुशल व निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने में अपने कड़ी मेहनत व ईमानदारी का परिचय दें। मजिस्ट्रेट स्वविवेक से निर्णय लेते हुए स्वयं निष्पक्ष रहते हुए अपने कार्य एवं आचरण से भी निष्पक्ष दिखें। यह आह्वान जिला निर्वाचन अधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल ने रविवार को लोढ़ी स्थित राजकीय पालीटेक्निक कालेज में जोनल सेक्टर व स्टेटिक मजिस्ट्रेटों के लिए आयोजित द्वितीय प्रशिक्षण में

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 May 2019 07:29 PM (IST) Updated:Sun, 12 May 2019 07:29 PM (IST)
निष्पक्ष होकर मतदान के कार्य को कराएं पूरा
निष्पक्ष होकर मतदान के कार्य को कराएं पूरा

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : जोनल, सेक्टर व स्टैटिक मजिस्ट्रेट आयोग के निर्देशों का पूरा अनुपालन सुनिश्चित करें। चुनाव को सकुशल व निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने में अपने कड़ी मेहनत व ईमानदारी का परिचय दें। मजिस्ट्रेट स्वविवेक से निर्णय लेते हुए स्वयं निष्पक्ष रहते हुए अपने कार्य एवं आचरण से भी निष्पक्ष दिखें।

यह आह्वान जिला निर्वाचन अधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल ने रविवार को लोढ़ी स्थित राजकीय पालीटेक्निक कालेज में जोनल, सेक्टर व स्टेटिक मजिस्ट्रेटों के लिए आयोजित द्वितीय प्रशिक्षण में हौसला अफजाई करते हुए किया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मजिस्ट्रेटों को आयोग के निर्देशों की बारीकियों को बताते हुए कहा कि जोनल, सेक्टर व स्टेटिक मजिस्ट्रेट आयोग के प्रतिनिधि के रूप में प्राप्त अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए चुनाव को निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराएंगे। उन्होंने इलेक्ट्रानिक्स वोटिग मशीन, बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट, वीवी पैट के बारे में विस्तार से जानकारी दी और कहा कि मतदान से जुड़ें सभी अधिकारीगण चुनाव के दौरान किसी का आतिथ्य स्वीकार न करें। कहा कि आयोग के सीधे प्रतिनिधि के रूप में बिना किसी दबाव में निष्पक्ष तरीके से चुनाव सम्पन्न कराते हुए अपने कर्तव्य व निष्ठा का परिचय दें। प्रशिक्षण को जिला निर्वाचन अधिकारी के अलावा मुख्य विकास अधिकारी अजय कुमार द्विवेदी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी योगेंद्र बहादुर सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने विस्तार से जानकारी दी।

डाक मत व्यवस्था का डीएम ने किया निरीक्षण

जासं, सोनभद्र : जिला निर्वाचन अधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल ने रविवार को डाक मत व्यवस्था अनुभाग का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने प्रभारी अधिकारी डाक मत पत्र पीयूष राय से की गई व्यवस्थाओं के बारे में जाना। मौके पर मौजूद प्रभारी अधिकारी डाक मत पत्र ने बताया कि चुनावी ड्यूटी कर रहे लगभग 1100 मतदान कार्मिकों को निर्वाचन कर्तव्य प्रमाण पत्र (ईडीसी) जारी किया गया है। बताया कि ईडीसी का वितरण अधिकांश पूरा किया जा चुका है। बाकी बचे ईडीसी को जल्द ही वितरण कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि डाक मत पत्र की व्यवस्था राब‌र्ट्सगंज लोकसभा क्षेत्र के पांचों विधानसभाओं के पात्रों जिनकी संख्या लगभग 700 है, उनको पोस्टर, बैलेट, डाक मत पत्र उपलब्ध कराया जा चुका है। कोशिश है कि कोई भी मतदान कार्मिक मतदान करने से वंचित न रहे और मतदान का प्रतिशत बेहतर हो सके। श्री राय ने बताया कि टीपीवीएस के माध्यम से 1375 सर्विस मतदाताओं को ई-पोस्टल बैलेट भेजा जा चुका है। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी अजय कुमार द्विवेदी, अपर जिलाधिकारी योगेंद्र बहादुर सिंह, प्रभारी अधिकारी बैलेट पीयूष राय आदि रहे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी