200 मॉडल स्कूलों में स्मार्ट होंगे बच्चे

जागरण संवाददाता, पटवध (सोनभद्र) : सोन स्कूल कायाकल्प का एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला शनिवार को पटवध स्थित प्राथमिक विद्यालय पर संपन्न हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 21 Jul 2018 09:28 PM (IST) Updated:Sat, 21 Jul 2018 09:28 PM (IST)
200 मॉडल स्कूलों में स्मार्ट होंगे बच्चे
200 मॉडल स्कूलों में स्मार्ट होंगे बच्चे

जागरण संवाददाता, पटवध (सोनभद्र) : सोन स्कूल कायाकल्प का एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला शनिवार को पटवध स्थित प्राथमिक विद्यालय पर सम्पन्न हुआ। इस दौरान जिले के 174 ग्राम पंचायतों में स्थित 200 स्कूलों को मॉडल स्कूल बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

जिलाधिकारी अमित कुमार ¨सह ने बताया कि जनपद की ग्राम पंचायतों को प्राप्त राज्य वित्त आयोग व 14 वां वित्त आयोग की धनराशि से स्कूलों को मॉडल स्कूल बनाया जाएगा। इसके लिए संबंधित ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सचिव, प्रधानाध्यापकों को जानकारी दे दी गई है, ताकि वह इस कार्य में अभी से लग जाएं। श्री ¨सह ने बताया कि मॉडल स्कूलों के फर्श में टाइल्स, वॉल पेंटिग, उन्नत शौचालय का होना अनिवार्य किया गया है।

मुख्य विकास अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने कहा कि स्मार्ट स्कूल में पढ़ने वाले छात्र भी स्मार्ट होंगे, इसी तर्ज पर यह कार्य किया जा रहा है। प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को हर प्रकार की सुविधा मिले इसके लिए शासन स्तर पर तमाम योजनाएं लाई गई हैं। जिसके क्रम में माडल स्कूल का निर्माण करवाया जाएगा। कार्यक्रम के अंत में पिरामल फाउंडेशन द्वारा तैयार की गयी बाला नामक पुस्तक का विमोचन जिलाधिकारी द्वारा किया गया। पुस्तक में विद्यालय की अधारभूत आवश्यकताओं को ध्यान में रख कर किए जाने वाले निर्माण कार्य, चित्रकारी के माध्यम से ज्ञान वर्धन किए जाने की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की गयी है। कार्यशाला का संचालन जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा किया गया।

chat bot
आपका साथी