18 वर्ष से बिछी पाइप लाइन से अब तक आपूर्ति नहीं

चुर्क (सोनभद्र): बढ़ौली-कुसाही जल प्रखंड द्वारा सदर ब्लाक के रौप ग्राम पंचायत में 18 वर्ष पूर्व बिछा

By Edited By: Publish:Mon, 20 Apr 2015 07:04 PM (IST) Updated:Mon, 20 Apr 2015 07:04 PM (IST)
18 वर्ष से बिछी पाइप लाइन से अब तक आपूर्ति नहीं

चुर्क (सोनभद्र): बढ़ौली-कुसाही जल प्रखंड द्वारा सदर ब्लाक के रौप ग्राम पंचायत में 18 वर्ष पूर्व बिछाई गई पाइप लाइन से पेयजल आपूर्ति न होने से ग्रामीणों के समक्ष पेयजल संकट उत्पन्न हो गया है। धीरे-धीरे बढ़ रहे तापमान के साथ ही खिसकते जलस्तर से लोगों के माथे पर ¨चता की लकीरें खिंच गई हैं। एक के बाद एक हैंडपंप पानी से नाता तोड़ते जा रहे हैं। कुछ हैंडपंप तो मरम्मत के अभाव में पहले से ही खराब पड़े हैं और जो कुछ ठीक भी हैं वे चार-पांच बाल्टी पानी देकर हाथ खड़े कर दे रहे हैं।

18 वर्ष पहले रौप गांव में बढ़ौली-कुसाही जल प्रखंड द्वारा पेयजल आपूर्ति की पाइप लाइन बिछाई गई थी। आज तक इससे पेयजल आपूर्ति नहीं हो पाई। वर्ष पूर्व ग्रामीणों द्वारा आवाज उठाए जाने पर संबंधित विभाग थोड़ी बहुत सुधि ली। जगह-जगह खोदाई कर जर्जर हो चुकी पाइप लाइन को दुरुस्त किया गया और शेष वार्डों में पाइप लाइन बिछाई गई। इस तरीके से काम चल रहा था कि ऐसा लग रहा था कि कुछ ही दिनों में पेयजल आपूर्ति शुरू हो जाएगी। लोगों की उम्मीदें धरी की धरी रह गईं।

ग्रामीणों ने बताया कि पेयजल आपूर्ति व कनेक्शन के लिए जल निगम के अधिशासी अभियंता से कई बार गुजारिश की गई लेकिन विभाग द्वारा बजट के अभाव में कार्य न होने की बात कही गई। प्रत्येक वर्ष मार्च महीने के शुरू होते ही पेयजल की समस्या उत्पन्न हो जाती है। गर्मी के दिनों में जिला प्रशासन द्वारा टैंकर की व्यवस्था नहीं की जाती है। अगर गांव टैंकर से पानी की आपूर्ति कर दी जाए तो लोगों को पेयजल संकट से निजात मिल जाएगा। पेयजल के लिए यहां पर कई योजनाएं आई लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में जो भी सरकारी हैंडपंप लगाए गए हैं सभी मानक के विपरित हैं अधिकांश हैंडपंप खराब पड़े हैं।

chat bot
आपका साथी