बरवाटोला में 12 मुर्गियों की मौत, बर्ड फ्लू की आशंका

जागरण संवाददाता सोनभद्र/आसनडीह बभनी थाना क्षेत्र के बरवाटोला में शनिवार को तीन घरों ।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Jan 2021 07:39 PM (IST) Updated:Sat, 09 Jan 2021 07:39 PM (IST)
बरवाटोला में 12 मुर्गियों की मौत, बर्ड फ्लू की आशंका
बरवाटोला में 12 मुर्गियों की मौत, बर्ड फ्लू की आशंका

जागरण संवाददाता, सोनभद्र/आसनडीह : बभनी थाना क्षेत्र के बरवाटोला में शनिवार को तीन घरों में 12 मुर्गियों की मौत से अफरा-तफरी मच गई है। बर्ड फ्लू की आशंका के चलते ग्रामीणों के माथे पर चिता की लकीरे खींच गई हैं। इधर बर्ड फ्लू के चलते जनपद में पशु पालन विभाग से जुड़े चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों की छुट्टी को रद कर दिया गया है।

बभनी ब्लाक के बरवाटोला टोला निवासी मेहदीन खान की चार, हनुमान की पांच व मझिल खान की तीन मुर्गियों की अचानक मौत हो गई। मुर्गियों के मरने से लोगों में बर्ड फ्लू को दहशत फैल गई। स्थानीय लोगों ने एहतियात के तहत मुर्गियों को घरों से दूर गड्ढे में दफना दिया। इस वार्ड के सदस्य सारिफ खान ने पशु पालन विभाग के अधिकारियों को इसकी सूचना दे दी है। वैसे बर्ड फ्लू को लेकर पशु चिकित्सा विभाग की तरफ से पूरी तैयारी कर ली गई है। इसको लेकर सभी चिकित्सकों की छुट्टी रद कर दी गई है। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. एके श्रीवास्तव ने बताया कि चारों तहसीलों में टीम गठित कर दी गई है। इसमें एक पशु चिकित्साधिकारी, दो पशुधन प्रसार अधिकारी, दो चतुर्थ श्रेणी कर्मियों की नियुक्ति की गई है। यह क्षेत्र में भ्रमण कर हालत का जायजा लेंगे। कौओं का मरने का सिलसिला जारी

गुरमा : राब‌र्ट्सगंज ब्लाक के सलखन में शनिवार को दो जगहों पर कौओं के मरने का मामला सामने आया है। ग्रामीण अंचलों में लोगों के बीच तरह-तरह की चर्चाओं का बाजार गर्म है। आदिवासी हास्टल सलखन के प्रांगण में एक और नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सलखन के परिसर में दो कौओं की मौत हुई है। हालांकि पूर्व में मरे कौओं के पोस्टमार्टम के बाद पशु मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एके सिंह ने मौत का कारण ठंड व कुछ स्थानों पर खेतों में डाले गए कीटनाशक को बताया था।

chat bot
आपका साथी