मां महागौरी व सिद्धिदात्री से मांगा, कल्याण का वर

शारदीय नवरात्र के आठवें दिन शनिवार को दो तिथियां एक साथ पड़ीं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 11:29 PM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 05:02 AM (IST)
मां महागौरी व सिद्धिदात्री से मांगा, कल्याण का वर
मां महागौरी व सिद्धिदात्री से मांगा, कल्याण का वर

सीतापुर: शारदीय नवरात्र के आठवें दिन शनिवार को दो तिथियां एक साथ पड़ीं। प्रात: अष्टमी रही व दोपहर में नवमी तिथि रही। देवी मां के भक्तों ने इन दोनों तिथियों के मुताबिक प्रमुख देवियों की पूजा उपासना की। अष्टमी तिथि में मां के महागौरी व नवमी में मां सिद्धिदात्री के स्वरूप की उपासना की। देवी भक्तों ने घरों में हवन पूजन व मंदिरों में मां का दर्शन किया। भक्तों ने मां से आरोग्य, सुख समृद्धि के साथ साथ विश्वकल्याण का आशीर्वाद मांगा।

नैमिषारण्य: देवी उपासकों द्वारा मां ललिता का श्रृंगार आरती, छप्पन भोग लगाकर उपासना की गई। तीर्थ के प्रसिद्ध कालीपीठ मंदिर स्थित मां धूमावती के दर्शनों के लिए शनिवार को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। श्रद्धालुओं ने मां धूमावती को काले कपड़े में काले तिल रखकर अर्पित किए। कालीपीठ मंदिर संस्थापक एवं ललिता देवी मंदिर के प्रधान पुजारी जगदंबा शास्त्री ने बताया इस शारदीय नवरात्र में दो शनिवार का विशेष संयोग पड़ा है। नवरात्र में पड़ने वाले शनिवार के दिन ही धूमावती मां के दर्शन करने का विधान है।

देवी भजनों पर झूमे श्रद्धालु

रेउसा : कस्बा में शुक्रवार की रात को नव मां दुर्गा विशाल शतचंडी महायज्ञ के कार्यक्रम में देवी जागरण का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में गायकों ने मां के सुंदर भजन प्रस्तुत किए व सुंदर-सुंदर झांकियां दिखाईं। श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर पर दुर्गा पंडाल कार्यक्रम में देवी जागरण माता के जगराते में सेवता विधायक ज्ञान तिवारी ने दुर्गा मां की प्रतिमा पर चुनरी चढ़ाकर व आरती की। गायकों द्वारा भजन प्रस्तुत किए गए। पंडाल में मौजूद दर्शकों का मुंह लेने वाली भगवान श्री कृष्ण की झांकी बुलबुले एक पानी के बड़े से बाल में दिखाकर भक्तों का मन मोह लिया इसके बाद राधा कृष्ण भगवान शिव परिवार सहित दुर्गा मां काली माता की झाकियां दिखाई गई। जिनको देखकर भक्त भाव विभोर हो गए।

chat bot
आपका साथी