दावे तमाम, बेच दी फसल और नहीं मिला दाम

श्चड्डस्त्रस्त्र4 श्चह्वह्मष्द्धड्डह्यद्ग ष्द्गठ्ठह्लद्गह्मश्चड्डस्त्रस्त्र4 श्चह्वह्मष्द्धड्डह्यद्ग ष्द्गठ्ठह्लद्गह्मश्चड्डस्त्रस्त्र4 श्चह्वह्मष्द्धड्डह्यद्ग ष्द्गठ्ठह्लद्गह्म

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Oct 2019 10:42 PM (IST) Updated:Wed, 30 Oct 2019 10:42 PM (IST)
दावे तमाम, बेच दी फसल और नहीं मिला दाम
दावे तमाम, बेच दी फसल और नहीं मिला दाम

सीतापुर: फसल बेचो और भुगतान के लिए भटकते रहो ये हाल है खरीद केंद्रों पर धान बेचने वाले किसानों का। जिले में धान क्रय केंद्रों पर खरीद तो हो रही है, लेकिन भुगतान नहीं हो रहा। 15 दिन बाद भी किसान खाली हाथ ही है। प्रशासन खरीद लक्ष्य हासिल करने के लिए तो परेशान हैं लेकिन किसानों की समस्या पर ध्यान नहीं दिया जा रहा। धान बेचने के बाद किसान खुद को ठगा सा महसूस कर रहा है। जिले में धान खरीद 1 अक्टूबर से शुरू हो गई है। जिले में 79 खरीद केंद्रों पर धान की खरीद हो रही है। खाद्य विभाग, पीसीएफ, यूपीएसएस आदि एजेंसियों के केंद्र बनाए गए हैं। एक महीने में जिले में 5200 एमटी धान की खरीद भी हो चुकी है। खरीद केंद्रों पर किसानों को बेहतर सुविधाएं देने के दावे तो किए जा रहे हैं लेकिन हकीकत अलग है। किसानों को फसल का भुगतान भी नहीं मिल पा रहा।

भुगतान में पीसीएफ और यूपीएसएस सबसे पीछे

नवीन गल्ला मंडी में पीसीएफ के खरीद केंद्र पर अब तक 3529 क्विंटल धान खरीदा जा चुका है। किसानों को भुगतान नहीं हो पाया है। केंद्र प्रभारी रामानंद का कहना है कि, पीएफएमएस प्रणाली से भुगतान में समस्या आ रही है। अब आरटीजीएस से भुगतान का निर्देश मिला है। गल्ला मंडी में यूपीएसएस के खरीद केंद्र पर भी अब तक किसानों को भुगतान नहीं हुआ है। केंद्र पर 562 क्विंटल की खरीद हो चुकी है। केंद्र पर सतनाम सिंह नमूना लेकर आए थे। नमी मापने के बाद उन्हें शुक्रवार को तौल कराने के लिए बुलाया गया है।

धान ले लिया, रसीद दी नहीं

नवीन गल्ला मंडी के खाद्य विभाग के खरीद केंद्र संख्या दो पर धान बेचने के बाद किसानों को कोई रसीद नहीं दी जा रही। न ही उन्हें कोई संदेश ही मिलता है। ऐलिया ब्लॉक के सेमरहन गांव के किसान रामचंद्र को जब रसीद नहीं मिली तो उन्होंने शिकायत दर्ज कराई। जिसके बाद किसान को खरीद की रसीद दी गई। केंद्र पर किसान जागीर सिंह भुगतान की जानकारी लेने आए थे। उन्होंने आठ दिन पहले धान बेचा था। जिले में 79 केंद्रों पर धान की खरीद हो रही है। पीसीएफ व यूपीएसएस के केंद्रों पर भुगतान की प्रक्रिया देर से शुरू हुई है। जल्द ही भुगतान करा दिया जाएगा।

अरविद दुबे, डिप्टी आरएमओ

chat bot
आपका साथी