टोल प्लाजा पर जन प्रतिनिधि से नहीं लिया जाएगा टैक्स

सीतापुर : प्रदेश के राष्ट्रीय राजमार्ग और राज्य की प्रमुख सड़कों पर स्थित टोल प्लाजा एवं टोल कलेक्शन

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Jul 2017 10:12 PM (IST) Updated:Fri, 21 Jul 2017 10:12 PM (IST)
टोल प्लाजा पर जन प्रतिनिधि से नहीं लिया जाएगा टैक्स
टोल प्लाजा पर जन प्रतिनिधि से नहीं लिया जाएगा टैक्स

सीतापुर : प्रदेश के राष्ट्रीय राजमार्ग और राज्य की प्रमुख सड़कों पर स्थित टोल प्लाजा एवं टोल कलेक्शन सेंटरों पर सांसद, विधायक एवं विधान परिषद सदस्यों के वाहनों पर टोल फ्री की छूट है। जिससे किसी भी जन प्रतिनिधि से टोल टैक्स वसूल नहीं किया जाएगा, जन प्रतिनिधियों के साथ शिष्टाचार का पालन होगा। यह संबंधित जिले के डीएम की प्राथमिक जिम्मेदारी होगी। यह आदेश अपर मुख्य सचिव सदाकांत ने कमिश्नर, डीएम और प्रमुख अभियंता पीडब्ल्यूडी, एनएचएआइ के रीजनल ऑफीसरों को जारी कर दिए हैं।

बीती 13 जुलाई को जारी शासनादेश में अपर मुख्य सचिव ने कहा है कि कुछ टोल प्लाजा एवं टोल कलेक्शन सेंटरों पर जन प्रतिनिधियों से भी परिचय पत्र, टोल टैक्स मांगा जा रहा है और उनके साथ शिष्टाचार का पालन नहीं किया जा रहा है। टोल पर कर्मियों द्वारा आम लोगों की तरह जन प्रतिनिधियों के साथ ही व्यवहार किया जा रहा है। जन प्रतिनिधियों द्वारा स्थानीय स्तर पर की जाने वाली इन शिकायतों को टोल अधिकारी भी गंभीरता से नहीं लेते हैं। अपर मुख्य सचिव ने कमिश्नर, डीएम व अन्य अफसरों को निर्देश दिए हैं कि राज्य सरकार ने जन प्रतिनिधियों की इस शिकायतों को गंभीरता से लिया है, इसलिए जिलाधिकारी अपने जिले में स्थित टोल प्लाजा या टोल कलेक्शन सेंटरों पर तय करेंगे कि भविष्य में लोक सभा, विधान सभा या राज्य सभा सदस्यों से उनके वाहनों की निकासी पर टोल टैक्स की मांग नहीं करेंगे और जन प्रतिनिधियों के साथ शिष्टाचार का पालन करेंगे। इसी के साथ ही अपर मुख्य सचिव ने कमिश्नर, डीएम व अन्य अफसरों से यह भी कहा है कि कभी-कभी टोल प्लाजा पर अधिक जाम लग जाता है, ऐसी स्थिति में वाहनों की निकासी के लिए जन प्रतिनिधियों को टोल पर खड़े होकर इंतजार करना पड़ता है। इसलिए बेहतर होगा कि जाम की समस्या में जन प्रतिनिधियों का टोल से होकर आवागमन में देरी न हो, इसके लिए वहां अलग से लेन की व्यवस्था भी कराई जाए। नेशनल हाईवे अथार्टी के अधिकारियों से शासन ने अपेक्षा की है कि वह टोल प्लाजा पर बिना किसी असुविधा के जन प्रतिनिधियों के वाहनों की निकासी के लिए अपने अधीनस्थ अधिकारियों व कर्मचारियों को आदेश जारी करेंगे।

वर्जन--

सांसद व विधायकों के वाहनों की निकासी के लिए जो भी निर्देश हैं, उनका अनुपालन किया जा रहा है। सभी वीआइपी वाहनों को टैग लेन से ही गुजारा जा रहा है। टोल पर निकासी में जन प्रतिनिधियों को कोई असुविधा नहीं होने दी जाती है।

- अनुकेश श्रीवास्तव, प्रबंधक-टोल प्लाजा खैराबाद

chat bot
आपका साथी