बुद्ध कथा के रोक पर भड़के

सीतापुर : मछरेहटा थाना क्षेत्र के सिकंदरपुर गांव में बुद्ध कथा के आयोजन पर रोक लगाए जाने के विरोध मे

By Edited By: Publish:Mon, 27 Jun 2016 10:24 PM (IST) Updated:Mon, 27 Jun 2016 10:24 PM (IST)
बुद्ध कथा के रोक पर भड़के

सीतापुर : मछरेहटा थाना क्षेत्र के सिकंदरपुर गांव में बुद्ध कथा के आयोजन पर रोक लगाए जाने के विरोध में सोमवार को महाराजा छीता पासी सेवा संस्थान के बैनर तले दलित समुदाय के सैकड़ों लोगों ने जिला मुख्यालय पर जोरदार प्रदर्शन किया।

संस्थान के प्रदेश अध्यक्ष महेश प्रसाद राजवंशी की अगुवाई में मछरेहटा इलाके के सैकड़ों महिलाओं और पुरुषों ने सड़क पर जुलूस निकाल कर विकास भवन के सामने धरना दिया। इस दौरान प्रशासन को चार सूत्री मांग पत्र भी सौंपा। कहा गया कि महाराजा छीता पासी सेवा संस्थान द्वारा प्रदेश के जिलों में नशा मुक्ति आंदोलन, अंधविश्वास तथा अज्ञानता को दूर करने के साथ तथागत गौतम बुद्ध के रास्ते पर चलने तथा उनके पंचशील सिद्धांत अपना कर समाज को नई चेतना देने का काम किया जा रहा है। ग्राम सिकंदरपुर थाना मछरेहटा में बुद्ध कथा का आयोजन होना निश्चित हुआ था। परंतु पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई व अन्य सवर्ण बिरादरी के लोगों ने प्रशासन को गुमराह कर कार्यक्रम को प्रतिबंधित करा दिया और कथा वाचक आनंद राज को जान से मारने की धमकी दी। ज्ञापन में पिछड़ा वर्ग व दलित समाज पर होने वाले अत्याचार को रोकने, बृजेंद्र व अन्य लोगों विरूद्ध दर्ज मामले को वापस लिए जाने, बुद्ध कथा पर रोक लगाए जाने वाले लोगों पर कानूनी कार्रवाई किए जाने की मांग की गई।

सिकंदरपुर गांव में बुद्ध कथा के आयोजन के लिए आयोजकों ने अनुमति मांगी थी, जो नहीं दी गई। शांति-व्यवस्था के मद्देनजर पूरे मामले में नजर रखी जा रही है। स्थानीय स्तर पर सामाजिक सौहार्द न बिगड़ने पाए इसलिए आयोजक व विरोध करने वाले दोनों के विरुद्ध कार्रवाई की गई है।

-- मनोज पांडेय, उप जिलाधिकारी, मिश्रिख

chat bot
आपका साथी