तीन सौ किसानों को मिलेगा अनुदान

सरकार किसानों को दीपावली पर कृषि यंत्रों पर अनुदान देने के लिए यंत्र क्रय करने का आदेश दिया था। जिसका अंतिम समय छह नवंबर निर्धारित किया गया था। समय भीतर 282 किसानों ने यंत्र खरीदकर कागजात विभाग को उपलब्ध कराया

By JagranEdited By: Publish:Wed, 07 Nov 2018 08:04 PM (IST) Updated:Wed, 07 Nov 2018 08:04 PM (IST)
तीन सौ किसानों को मिलेगा अनुदान
तीन सौ किसानों को मिलेगा अनुदान

सिद्धार्थनगर: सरकार किसानों को दीपावली पर कृषि यंत्रों पर अनुदान देने के लिए यंत्र क्रय करने का आदेश दिया था। जिसका अंतिम समय छह नवंबर निर्धारित किया गया था। समय भीतर 282 किसानों ने यंत्र खरीदकर कागजात विभाग को उपलब्ध कराया। लेकिन साइट बंद होने से 92 किसानों का डाटा अपलोड नहीं हो सका। बाद में उनका भी ब्यौरा आफलाइन भेजा गया है। ऐसे में जिले के लगभग तीन सौ किसानों को योजना का लाभ मिलेगा।

25 अक्टूबर को प्रमोशन आफ एग्रीकल्चरल मैकेनाइजेशन फार इन-सीटू मैनेजमेंट आफ क्राप रेज्ड्यू योजना की प्रगति समीक्षा भारत सरकार द्वारा वीडियो कांफ्रे¨सग के माध्यम से की गई थी। उस दौरान सचिव कृषि द्वारा बताया गया था कि एनजीटी के आदेशों के अनुपालन हेतू यह योजना विशेष रूप से चलाई गई और इस योजना के तहत सात नवंबर तक समस्त धनराशि व्यय किया जाना था। चूंकि कृषकों का चयन पोर्टल के माध्यम से करने की प्रक्रिया धीमी होने से इसका लाभ किसानों को समय से नहीं मिल पा रहा था। मामले को गंभीरता से लेते हुए प्रमुख सचिव शासन अमित मोहन प्रसाद ने प्रदेश के छह मंडलों मेरठ, सहारनपुर, आगरा, अलीगढ़वा, मुरादाबाद एवं बरेली के समस्त जिले के अलावा प्रदेश के सभी जिलों में आठ यंत्रों को शामिल करते हुए प्रक्रिया का सरलीकरण के लिए 29 नवंबर को शासनादेश जारी किया। मामले को गंभीरता से लेते हुए निदेशक कृषि ने छह नवंबर तक यंत्र क्रय कर डाटा अपलोड कराने का निर्देश दिया था। उप निदेशक कृषि डा. पीके कनौजिया ने बताया कि छह नवंबर तक 282 किसानों द्वारा खरीदे गये यंत्र का कागजात मिल गया था। पांच बजे के बाद साइट बंद होने से 92 किसानों का डाकूमेंट अपलोड नहीं हो पाया। ऊपर से आदेश मिलने के बाद उन्हें भी आफलाइन भेजा गया है।

chat bot
आपका साथी