आवास के पात्र लाभार्थियों का कराएं पंजीकरण : बीडीओ

खंड विकास अधिकारी सतीश कुमार पांडेय ने प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर सख्ती दिखाई। कहा कि 1968 लक्ष्य के सापेक्ष अभी तक करीब 900 ही लाभार्थियों के पंजीकरण कराएं गए हैं। सभी सचिव इसको गंभीरता से लें। बुधवार की सायं तक न केवल शेष पात्र लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन कराएं बल्कि इससे संबंधित प्रपत्र भी जमा करें।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 12:35 AM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 12:35 AM (IST)
आवास के पात्र लाभार्थियों का कराएं पंजीकरण : बीडीओ
आवास के पात्र लाभार्थियों का कराएं पंजीकरण : बीडीओ

सिद्धार्थनगर : विकास खंड कार्यालय खुनियांव स्थित सभागार में मंगलवार को ग्राम सचिवों की बैठक आयोजित की गई। जिसमें प्रधानमंत्री आवास, मनरेगा, सामुदायिक शौचालय, मिशन कायाकल्प में अब तक किए गए कार्यों की समीक्षा की गई। सभी सचिवों को कार्यों में तेजी लाने से संबंधित जरूरी निर्देश दिए गए।

खंड विकास अधिकारी सतीश कुमार पांडेय ने प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर सख्ती दिखाई। कहा कि 1968 लक्ष्य के सापेक्ष अभी तक करीब 900 ही लाभार्थियों के पंजीकरण कराएं गए हैं। सभी सचिव इसको गंभीरता से लें। बुधवार की सायं तक न केवल शेष पात्र लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन कराएं, बल्कि इससे संबंधित प्रपत्र भी जमा करें। मनरेगा कार्य की समीक्षा के दौरान 19 गांवों ऐसे मिले, जहां कार्य की प्रगति शून्य रही। यहां के सचिवों को एक सप्ताह अंदर स्टीमेट बनाकर कार्य प्रारंभ करने की हिदायत दी गई। बीडीओ ने कहा कि मिशन कायाकल्प में सभी लोग तेजी लाएं, जो 15 विद्यालय अलग से चिह्नित किए गए गए, वहां गार्डेन, झूला आदि कार्यों को पूर्ण कराया जाए। जिन ग्रामों में सामुदायिक शौचालय का निर्माण हो रहा है, उसे 15 दिसंबर तक अवश्य पूर्ण करा लें। अन्यथा की स्थिति में संबंधित ग्राम सचिवों के विरुद्ध कार्रवाई निश्चित की जाएगी।

सहायक विकास अधिकारी (आइएसबी) सईद अहमद, एडीओ (पंचायत) मोहन लाल सहित जय सिंह, वीरेन्द्र कुमार, विजय कुमार, हरेंद्र पांडेय, मुस्तकीम, आशुतोष यादव, विजय पाल, विकास, सैदुल्लाह आदि सचिव उपस्थित रहे। सिचाई विभाग ने नहर से हटवाया कब्जा

शहर के भीमापार रेलवे क्रासिग होकर चिल्हिया तक निकली नहर पर अवैध कब्जाधारियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए सिचाई विभाग ने बलपूर्वक कब्जा हटवाया। नगर की पटरियों के साथ ही कुछ लोगों ने नहर को भी पाट कर उस पर अवैध रूप से कब्जा कर रखा था। जिससे नहर में पानी नहीं पहुंच पा रहा था। जगह-जगह कब्जे व रूकावट के कारण टेल तक पानी नहीं पहुंचने से सिचाई में अवरोध उत्पन्न हो रहा है। जिसको गंभीरता से लेते हुए विभाग ने कार्रवाई शुरू कर दी है।

मंगलवार को तीन सौ मीटर नहर पर तीस से अधिक लोगों ने अवैध रूप से पाटकर उस पर कब्जा कर रखा था। जिसके सिचाई विभाग के जिम्मेदारों की देखरेख व पुलिस की मौजूदगी में जेसीबी से स्थाई व पक्के कब्जे को तोड़ दिया गया। नहर की सफाई भी कराई गई। जिससे की नहर अपने पुराने स्वरूप में वापस आने लगी है। विभाग के जेई शैलेष कुमार सिंह ने बताया कि नहर पर से पूरी तरह से कब्जा हटने तक यह अभियान जारी रहेगा। अहिरौली तक नहर पर कायम कब्जे को पूरी तरह से हटाया जाएगा। बुधवार को भी लगभग चार सौ मीटर नहर पर से अवैध कब्जा हटवाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी