मोबाइल मेडिकल यूनिट की जनपदवासियों को सौगात जल्द

सिद्धार्थनगर : जिले के लोगों को जल्द ही मोबाइल मेडिकल यूनिट की सौगात मिलने जा रही है। सभी तहसीलों म

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Feb 2019 10:29 PM (IST) Updated:Tue, 19 Feb 2019 10:29 PM (IST)
मोबाइल मेडिकल यूनिट की जनपदवासियों को सौगात जल्द
मोबाइल मेडिकल यूनिट की जनपदवासियों को सौगात जल्द

सिद्धार्थनगर : जिले के लोगों को जल्द ही मोबाइल मेडिकल यूनिट की सौगात मिलने जा रही है। सभी तहसीलों में एक-एक एम्बुलेंस उपलब्ध कराई जाएगी। मौजूद चिकित्सक एवं अन्य पैरा स्टाफ गांवों में जाकर लोगों के सेहत की जांच करेंगे। मौके पर ही इलाज मुहैया कराया जाएगा। एम्बुलेंस जिले में आ चुकी है। जबकि चार और जल्द ही आने वाली हैं। सभी एम्बुलेंस के आ जाने पर सेवा की शुरूआत हो जाएगी।

केंद्र एवं प्रदेश सरकार लोगों के सेहत को लेकर संजीदा है। सभी को स्वास्थ्य सुविधा घर के नजदीक मिले, इसके लिए तमाम योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिले में मोबाइल मेडिकल यूनिट उपलब्ध कराने का फैसला किया है। इसी कड़ी में मंगलवार को जिले में पहली एम्बुलेंस आ गई । स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने इसमें मौजूद सुविधाओं की जानकारी ली।

.....

एम्बुलेंस में होंगे पांच स्टाफ

एम्बुलेंस में एक चिकित्सक,फार्मासिस्ट, लैब टेक्निशियन,स्टाफ नर्स और ड्राइवर मौजूद रहेंगे। गांव में गई टीम किसी भी रोग से पीड़ित मरीज की जरुरी जांच करते हुए दवा आदि उपलब्ध कराएगी। वैन में लगी एलसीडी के माध्यम से सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं का प्रचार-प्रसार भी करेगी।

......

इन सुविधाओं से लैस है एम्बुलेंस

शासन से उपलब्ध कराए गए मोबाइल मेडिकल यूनिट में कम्प्यूटर,एम्बुस वैग,स्कैनर,लैपटाप, ईसीजी मशीन के अलावा खून जांच के लिए जरूरी मशीन एवं किट मौजूद है।

....

जिले में एक एम्बुलेंस आ चुकी है। चार और एम्बुलेंस एक-दो दिनों में आ जाएगी। इसके पश्चात इस सेवा का शुभारंभ किया जाएगा। सभी कार्य दिवस में टीम गांवों में जाकर लोगों के सेहत की जांच और इलाज करेगी। जरूरी दवाएं हम उपलब्ध कराएंगे। शेष व्यवस्था शासन स्तर से की गई है।

chat bot
आपका साथी