नवरात्रि व रमजान में फलों की कीमत में जबरदस्त उछाल, बढ़ती महंगाई से व्रतधारियों की बढ़ी मुश्किल

त्योहारों के बीच फलाहार से संबंधित सामान की कीमत 30 प्रतिशत बढ़ गई है। वहीं फलों के दाम आसमान छू रहे हैं। नवरात्रि व रमजान के व्रतधारियों के लिए फलों का सेवन महंगा होता जा रहा है। अंगूर केले सहित सभी फलों के दाम बढ़े हैं।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Fri, 24 Mar 2023 03:41 PM (IST) Updated:Fri, 24 Mar 2023 03:41 PM (IST)
नवरात्रि व रमजान में फलों की कीमत में जबरदस्त उछाल, बढ़ती महंगाई से व्रतधारियों की बढ़ी मुश्किल
त्योहारों में बढ़ गए फलों के दाम। (फाइल)

सिद्धार्थनगर, जागरण संवाददाता। नवरात्रि और रमजान साथ- साथ पड़ने के चलते फलों के रेट में जबरदस्त उछाल आया है। व्रतधारियों को फलाहार खरीदने में पसीने छूट रहे हैं। सबसे अहम बात यह है कि फलों के थोक व फुटकर भाव में काफी अंतर है, जिसका असर लोगों की जेब पर पड़ रहा है। व्यापारी इसके लिए डीजल मूल्य बढ़ोत्तरी कारण बताते हुए ढुलाई खर्च में इजाफे का हवाला देकर कीमत की बढ़त होना बता रहे हैं। खीरा, तरबूज जैसे स्थानीय फल भी महंगी कीमत पर बिक रहे हैं।

फलाहार से संबंधित सामान की कीमत 30 प्रतिशत बढ़ी

हिंदू और मुस्लिम दोनों धर्मावलंबी इस समय अपनी मान्यताओं के अनुसार उपवास रख रहे हैं। जिसके चलते फलाहार में प्रयुक्त होने वाले सामाग्रियों के रेट बढ़ गए हैं। मार्च महीने के पहले पखवारे तक 80 रुपया किलो की दर से बिकने वाला अनार 140 रुपया किलो तक जा पहुंचा है। इसी प्रकार 20 रुपया किलो बिकने वाला केला 50 रुपया किलो की दर से बिक रहा है। व्रत में खाया जाने वाला तिन्नी चावल 250 रुपया किलो फुटकर में बिक रहा है। फलाहार में प्रयोग होने वाले सामान की कीमत बढ़ने से लोग परेशान हैं।

क्या कहते हैं लोग

रंजना द्विवेदी ने कहा कि फलों के रेट हर व्रत, त्योहार के दौरान बढ़ जाते हैं। इस बार भी ऐसा ही हुआ फलों के रेट लगभग तीस फीसदी तक बढ़े हैं। इससे परेशानी बढ़ी है। दाऊ जी ने कहा कि नवरात्र व्रत हर घर में कोई न कोई सदस्य रहते हैं। ऐसे में नौ दिन तक फल और फलाहार की वस्तुएं खरीदनी पड़ती हैं। बढ़े रेट से जेब पर अतिरिक्त बोझ पड़ रहा है। दुर्गेश कुमार ने कहा कि मूल्य बढ़ोत्तरी सिर्फ कारोबारियों की मिलीभगत है। जैसे ही किसी चीज की डिमांड बढ़ती है मूल्य भी बेतहाशा बढ़ जाते हैं। प्रशासन को इसपर लगाम कसने की जरूरत है। अभिषेक मिश्रा ने कहा कि थोक मार्केट में फलों के रेट में मामूली बढ़ोत्तरी हुई है, लेकिन फुटकर विक्रेता मनमानी पर उतारू हैं और मंहगे रेट पर बिक्री कर रहे हैं। महंगाई से लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है।

वस्तु थोक- फुटकर

संतरा- 50- 70 रुपये

केला- 30-50 रुपये

अंगूर- 50-80 रुपये

अनार- 100-140 रुपये

सेब- 110- 160 रुपये

पपीता- 30- 50 रुपये

तरबूज- 20 - 35 रुपये

खीरा - 20 - 40 रुपये

खरबूज- 30- 50 रुपये

(मूल्य प्रति किलो के हैं, स्रोत शाहपुर मंडी)

chat bot
आपका साथी