मेहनत से मुंह न मोड़े, विजय अवश्य मिलेगी

कुलपति ने रविवार को शिवपति पीजी कालेज के वार्षिक क्रीड़ा प्रतियोगिता के शुभारंभ किया। उन्होंने छात्रों के मनोबल को बढ़ाते हुए कहा कि व्यक्ति को अपनी असफलता के कारणों की समीक्षा करनी चाहिए। कमियों को दूर करने के बाद सार्थक प्रयास करके सफलता प्राप्त कर सकता है। छात्र जीवन का सदुपयोग कर बच्चे अपने भविष्य के निर्धारण करें।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 10:44 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 10:44 PM (IST)
मेहनत से मुंह न मोड़े, विजय अवश्य मिलेगी
मेहनत से मुंह न मोड़े, विजय अवश्य मिलेगी

सिद्धार्थनगर : कुलपति सिद्धार्थ विश्वविद्यालय प्रोफेसर सुरेंद्र दुबे ने कहा कि यदि मनुष्य व दृढ़ संकल्पित व इच्छाशक्ति के साथ बिना हतोत्साहित हुए अपने लक्ष्य की ओर कदम बढ़ाता हैं तो सफलता कदम चुमेगी। लक्ष्य का निर्धारण करने के बाद छात्र उसी दिशा में सार्थक मेहनत ेकरें। प्रतिस्पर्धा में प्रतिभाग करना महत्वपूर्ण होता है। विजय और पराजय जीवन के दो पहलू हैं। पराजय के बाद भी अगर मेहनत से मुंह नहीं मोड़ते हैं तो विजय अवश्य मिलेगी।

कुलपति ने रविवार को शिवपति पीजी कालेज के वार्षिक क्रीड़ा प्रतियोगिता के शुभारंभ किया। उन्होंने छात्रों के मनोबल को बढ़ाते हुए कहा कि व्यक्ति को अपनी असफलता के कारणों की समीक्षा करनी चाहिए। कमियों को दूर करने के बाद सार्थक प्रयास करके सफलता प्राप्त कर सकता है। छात्र जीवन का सदुपयोग कर बच्चे अपने भविष्य के निर्धारण करें। इस समय की गई मेहनत समाज में बेहतर स्थान दिलाने का काम करती है। प्राचार्य डा अरविद कुमार सिंह ने कार्यक्रम का संचालन किया। लालता प्रसाद चतुर्वेदी, डा. एमएन सिंह, डा. धर्मेंद्र कुमार सिंह, डा. मुकेश, डा. अमित कुमार, डा. अर्जुन मिश्रा, अश्वनी, पंकज सिंह, शमशेर उल इस्लाम, सीमा श्रीवास्तव, ज्योति सिंह, रत्नेश सोनी, अश्वनी सिंह आदि मौजूद रहे।

पहले दिन आंचल मिश्रा व उमेश का रहा पहले दबदबा

शिवपति पीजी कालेज में तीन दिवसीय वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता के प्रथम दिन लंबी कूद महिला में आंचल मिश्रा को प्रथम व प्रीति साहनी को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ हे। गोला क्षेपण महिला में सरोज ने पहला व सपना को दूसरा स्थान मिला हे। भाला क्षेपण महिला में प्रीति सिंह को प्रथम व सुनीता गुप्ता को द्वितीय स्थान पर रहे। लंबी कूद पुरुष में उमेश ने प्रथम, दुर्गेश व कृष्ण कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से द्वितीय स्थान प्राप्त किया। भाला क्षेपण में उमेश को प्रथम, सुंदरम कुमार को द्वितीय, गोला क्षेपण में शुभम मोदनवाल को प्रथम, उमेश यादव को द्वितीय स्थान मिला है। क्रीड़ाधिकारी डा. अरविद कुमार ने बताया कि सोमवार को प्रतियोगिता 10 बजे से शुरु होगी।

chat bot
आपका साथी