आश्वासन लेकर लौटी फरियादियों की भीड़

सिद्धार्थनगर : इस बार समाधान दिवस में फरियादियों की भीड़ देखने को मिली। अधिकारियों ने उसके निस्तारण म

By Edited By: Publish:Sat, 04 Jul 2015 10:10 PM (IST) Updated:Sat, 04 Jul 2015 10:10 PM (IST)
आश्वासन लेकर लौटी फरियादियों की भीड़

सिद्धार्थनगर : इस बार समाधान दिवस में फरियादियों की भीड़ देखने को मिली। अधिकारियों ने उसके निस्तारण में तेजी भी दिखाई। बावजूद इसके अधिकांश को आश्वासन लेकर ही लौटना पड़ा।

इटवा कार्यालय के अनुसार शनिवार को मिश्रौलिया थाना परिसर में आयोजित समाधान दिवस की अध्यक्षता करने पहुंचे जिलाधिकारी डा. सुरेंद्र कुमार ने शिकायतों का निस्तारण त्वरित गति से कराए जाने का निर्देश मातहतों को दिया। कहा कि इसमें लापरवाही किसी दशा में क्षम्य नहीं होगी।

दोपहर करीब बारह बजे पुलिस अधीक्षक केके चौधरी के साथ पहुंचे जिलाधिकारी के समक्ष राजस्व के कुल ग्यारह मामले आए। इसमें एक मामले का तत्काल निस्तारण कर दिया गया। बाकी के लिए राजस्व व पुलिस की टीम गठित कर दी गई। उन्होंने कहा कि छोटे भूमि विवाद आगे चलकर रंजिश में बदल जाते हैं, ऐसे में सूचना मिलते ही पुलिस व लेखपाल मौके पर पहुंचे। इससे मामले का तत्काल समाधान हो सके। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि अपराधों में कमी लाने के लिए पुलिस व जनता के बीच में बेहतर संवाद बना रहना चाहिए। रात्रि गश्त में तेजी लाने के साथ छोटी से छोटी सूचना पर मौके पर तत्काल पहुंचे। सीओ पुलिस दीप नारायण त्रिपाठी, थानाध्यक्ष रामचंद्र यादव, सुनील कुमार श्रीवास्तव, दिनेश चंद्र यादव, विजय कुमार आदि राजस्व कर्मी मौजूद रहे।

इटवा कार्यालय के अनुसार थाना परिसर में तहसीलदार आरबी राम की अध्यक्षता में आयोजित समाधान दिवस में कुल तीन मामले आए। इसमें राजस्व के दो मामलों का तत्काल निपटा दिया गया। थानाध्यक्ष संजय कुमार पाण्डेय, शाहपुर पुलिस चौकी इंचार्ज राजेश कुमार दुबे समेत हल्का लेखपालों की मौजूदगी रही। एक अन्य समाचार के अनुसार सदर थाने पर कुल 10 मामले आये। इसमें से 4 पुलिस से संबंधित, 6 राजस्व से। पुलिस से संबंधित समस्याओं का तत्काल मौके पर निस्तारण हो गया। एक राजस्व से संबंधित विवाद का निस्तारण किया गया। थानाध्यक्ष शिवाकांत मिश्र का कहना है कि अन्य मामलों के लिए पुलिस व राजस्व की टीम गठित की गयी है। उन्हें मौके पर भेजा जायेगा।

बांसी कार्यालय के अनुसार तहसील क्षेत्र के कोतवाली सहित

चार थानों पर आयोजित दिवस में मामले तो 21 आए पर निस्तारण मात्र सात का ही

हो सका। कोतवाली पर आयोजित दिवस में विभिन्न विभागों से संबंधित कुल आठ

मामले आए जिसमें से दो निस्तारित हुए और शेष के निस्तारण हेतु टीम को

रवाना किया गया। गोल्हौरा थाना परिसर में एसडीएम योगानंद पांडेय की

अध्यक्षता में आयोजित दिवस में नौ मामले आये जिसमें राजस्व के सिर्फ पांच

मामलों का ही निस्तारण हो सका। इस दौरान योगानंद पांडेय ने कहा कि इस

क्षेत्र में अधिक तर विवाद इस कारण नहीं निपट पाते कि घर के मुखिया अपनी

महिलाओं को अगुवा बना देते हैं। इस दौरान सीओ असलम खां भी मौजूद रहे।

खेसरहा थानाध्यक्ष रमेश यादव की देखरेख में आयोजित दिवस पर मात्र दो मामले

आये जिसमें एक का भी निस्तारण नही हो सका । इसी प्रकार पथरा में भी दो

मामलों में किसी का निस्तारण नहीं हुआ। लोटन कोतवाली परिसर में अन्य मामलों के अलावा थाने की भूमि की भी पैमाईश हुई। पैमाईश के बाद पिलर लगाए गए। उल्लेखनीय है कि लोटन कोतवाली की बाउन्ड्रीवाल अब तक नहीं बन पाई है। कोतवाली के अगल-बगल लगातार मकान बनते ही जा रहे हैं। ऐसी स्थिति में कोतवाली के भूमि की पैमाईश आवश्यक हो गई थी। एसडीएम सदर रजितराम प्रजापति व सीओ सदर रचना मिश्रा की उपस्थिति में कोतवाली की भूमि की पैमाईश हुई और पिलर लगाए गए।

chat bot
आपका साथी