कमीशनखोरी में डूबा गांव का विकास

सिद्धार्थनगर : भनवापुर विकास खंड के ग्राम पंचायत भीटा नानकार के राजस्व गांव में बुनियादी सुविधाओं

By Edited By: Publish:Sun, 29 Mar 2015 09:38 PM (IST) Updated:Sun, 29 Mar 2015 09:38 PM (IST)
कमीशनखोरी में डूबा गांव का विकास

सिद्धार्थनगर : भनवापुर विकास खंड के ग्राम पंचायत भीटा नानकार के राजस्व गांव में बुनियादी सुविधाओं को नजरंदाज कर विकास के नाम पर आए सरकारी खजाने को जमकर लूटा जा रहा है। पूरा गांव गंदगी, शुद्ध पेयजल व जल जमाव की समस्या से त्रस्त हैं। ग्राम प्रधान व सचिव की मनमानी का खामियाजा ग्रामीण भुगत रहे हैं। प्रधान के चहेतों को ही सिर्फ कुछ हद तक लाभ मिला तो वह भी अधूरा। इसी से जुड़ा राजस्व गांव महुआ बुजुर्ग उपेक्षा की भेंट चढ़ रहा है। बावजूद ध्यान देने की बात कौन कहे कोई जिम्मेदार गांव में झांकना मुनासिब नहीं समझ रहा।

ग्रामीणों ने विकास की कागजी हकीकत को उधेड़ने से कोई परहेज नहीं की। गांव में रामदेव, वीपत, उमर खां, रामबली, राम उजागिर, जिलेदार, कलावती के घर शौचालय जरूर बनाया गया, मगर कमीशन खोरी के चलते वह भी प्रयोग लायक नहीं रह गए। सुनीता का कहना है कि गांव में लगे सरकारी नल का कोई लाभ नहीं मिल रहा है, जिससे दूसरे टोले से पानी लाने की मजबूरी है। सावित्री देवी ने बताया कि गरीबी के बावजूद प्रधान द्वारा समाजवादी पेंशन योजना का लाभ नहीं दिलाया गया। रामरती ने बताया कि प्रधान के परिवार में शामिल लोग मनरेगा मजदूर है। जिससे पात्र कार्डधारकों को काम नहीं मिल पाता। बिन्दू देवी ने बताया कि गांव में जल निकासी की सुविधा न होने से पूरा गंदा पानी सड़क पर पसरा रहता है, जिससे आवागमन में नाना प्रकार की समस्याएं उठानी पड़ रही हैं। शांती ने बताया कि रास्ता ठीक कराने के लिए प्रधान से कई बार कहा गया, मगर कोई सुनवाई नहीं हुई। लक्ष्मी निवास, लुटई का कहना है कि गंवई राजनीति के चलते इस गांव में कोई विकास कार्य नहीं कराया गया, जिससे नारकीय जीवन गुजारने की विवशता है।

प्रधान प्रतिनिधि गोमती प्रसाद का कहना है कि लोग निराधार आरोप लगा रहे हैं, जितना बनता है उतना विकास कार्य कराया जाता है। ग्राम पंचायत अधिकारी बृजेश गुप्ता का कहना है कि विकास कार्य ग्रामीणों की खुली बैठक में तय होता है, जिस टोले में कोई काम नहीं हुआ इस बार उसे प्राथमिकता में रखा जाएगा। शौचालय निर्माण में अनियमितता की जानकारी नहीं है। खंड विकास अधिकारी एके पांडेय का कहना है कि ग्रामीणों को कोई समस्या है तो सीधे मुझसे शिकायत करें, जांच कर जरूरी कार्रवाई तत्काल की जाएगी।

chat bot
आपका साथी