प्राइवेट के हाथ सरकारी काम

By Edited By: Publish:Wed, 27 Aug 2014 11:16 PM (IST) Updated:Wed, 27 Aug 2014 11:16 PM (IST)
प्राइवेट के हाथ सरकारी काम

सिद्धार्थनगर : बर्डपुर स्थित विपणन गोदाम में खुलेआम खेल हो रहा है। बागडोर एक प्राइवेट मुंशी ने संभाल रखा है। इसको अधिकारिक निरीक्षण का भी भय नहीं है। सब कुछ मैनेज है। कोई पूछने वाला नहीं है। उठान का समय खत्म होने को है, लेकिन आधा खाद्यान्न भी नहीं उठ पाया है। इसके बीच में पिस रहे ग्रामीण व कोटेदार। बुधवार को दोपहर में गोदाम के बाहर खुलेआम बोरी में चावल को भरने का काम चलता रहा। प्राइवेट मुंशी की हनक के आगे सब चुप। कोई बोलने वाला नहीं।

उचित दर विक्रेताओं में अफरा-तफरी का माहौल बना कर खेल करने का नया ढंग। क्षेत्र के 8 हजार 6 सौ 97 बीपीएल 5 हजार 2 सौ 19 अन्त्योदय कार्ड के खाद्यान्न का उठान के लिए माह का अंतिम सप्ताह ही मिलता है। आपाधापी में परेशान होना ही है। गोदाम से खाद्यान्न व चीनी उठाने के दौरान कई कोटेदारों का दर्द भी छलक उठा। अतिरिक्त आवंटन में भी खेल हो रहा है। रुपया जमा करने के बाद भी किसी भी कोटेदार को एपीएल चावल का आवंटन नहीं मिल पाया है।

सच्चाई यह है कि विभाग ही कोटेदारों को बेईमानी सिखा रहा है। उठान के समय ही खाद्यान्न में घटतौली मिल रही है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के उचित दर विक्रेताओं द्वारा उठाए जाने वाले खाद्यान्न व चीनी की प्रतिपूर्ति परिवहन व्यय के नाम पर जहां कोटेदारों को फूटी कौड़ी नहीं मिलती। उपर से प्राइवेट मुंशी को विभागीय सुविधा शुल्क देना आवश्यक है। इसकी हनक इतनी है कि बिना पैसा लिए किसी को अनाज पर हाथ नहीं लगाने देता है। एमडीएम के उठान का भाड़ा भी कोटेदार के जिम्मे है। अगर किसी से जिक्र कर दिया तो प्रधान से लेकर अधिकारी सब चढ़ बैठते है। जबकि एफसीआई से उठने वाले खाद्यान्न व चीनी को विपणन शाखा द्वारा उठाकर उचित दर विक्रेताओं को दुकान तक पहुंचाने का शासनादेश है। विपणन शाखा द्वारा सिर्फ ब्लाक गोदामों तक इसका परिवहन किया जाता है। ऐसी स्थिति में उचित दर विक्रेता गोदाम से ही उक्त सामग्री की उठान करते हैं, इसका संपूर्ण व्यय विपणन शाखा को करना चाहिए, लेकिन उचित दर विक्रेता को परिवहन व्यय सहित अन्य व्यय के मद में फूटी कौड़ी भी नहीं मिलती है, यही नहीं स्कूलों में एमडीएम का खाद्यान्न पहुंचाने के लिए सरकार से इन्हें ढुलाई भाड़ा मिलना चाहिए, परंतु इस मद में में एक पाई अब तक नसीब नहीं हो सकी है।

विपणन केंद्र बर्डपुर में बीपीएल व अन्त्योदय योजना के 13 हजार 9 सौ 16 राशन कार्ड जारी किए गये है। इसके सापेक्ष बीपीएल का गेहूं 1 हजार 3 सौ 4 और चावल 1 हजार 7 सौ 25 कुन्टल आवंटित किया गया। वितरण के नाम पर 24 अगस्त 2014 को 1 सौ 56 गेहूं व 2 सौ 7 कुंटल चावल, 25 अगस्त को 1 सौ 45 गेहूं, 1 सौ 92 चावल व 26 अगस्त को 2 सौ 64 गेहूं एवं 3 सौ 49 कुंटल चावल का उठान हुआ है। अन्त्योदय के आवंटन 5 सौ 21 गेहूं व 1 हजार 3 सौ 4 कुंटल चावल के सापेक्ष तीन दिनों में 2 सौ 13 गेहूं व 5 सौ 29 कुंटल चावल का उठान किया गया है। एपीएल का अभी तक 1 सौ 24 कुंटल गेहूं उठाया गया है। 4 सौ 30 कुटंल चीनी आवंटित किया गया है, इसके सापेक्ष 1 सौ 79 कुंटल का उठान कराया गया है।

..........

''एपीएल के चावल का आर ओ कटा था। मगर एफसीआई द्वारा नहीं भेजा गया है। पूछने पर गुरुवार तक भेजने की बात कहीं है। प्रतिपूर्ति परिवहन व्यय का सवाल है, पत्र प्राप्त हुआ है। दूरी के हिसाब से कोटेदारों से बिल मांगा जा रहा है। समय सीमा के अंदर खाद्यान्न का उठान सुनिश्चित कराया जायेगा।''

शरद चौधरी

विपणन निरीक्षक - बर्डपुर।

chat bot
आपका साथी