दो साल संघर्ष के बाद ¨जदा तो हुई पर पेंशन की लड़ाई जारी

श्रावस्ती: सरकारी कामकाज का तरीका ही अलहदा है। विकास क्षेत्र इकौना के विदुहिनी गांव की व

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jan 2019 11:13 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jan 2019 11:13 PM (IST)
दो साल संघर्ष के बाद ¨जदा तो हुई पर पेंशन की लड़ाई जारी
दो साल संघर्ष के बाद ¨जदा तो हुई पर पेंशन की लड़ाई जारी

श्रावस्ती: सरकारी कामकाज का तरीका ही अलहदा है। विकास क्षेत्र इकौना के विदुहिनी गांव की वृद्ध महिला को अभिलेखों में मृतक दिखाकर उनकी पेंशन बंद कर दी गई। दो साल की लड़ाई के बाद वे खुद को जीवित तो सिद्ध कर ले गईं, लेकिन पेंशन के लिए संघर्ष अभी जारी है।

विदुहिनी के मजरा पंडितपुरवा की 70 वर्षीय तारावती पत्नी शिव नारायण मिश्र पति मृत्यु के बाद वृद्धा पेंशन के सहारे अपना खर्च चला रही थी। 28 फरवरी 2016 को अभिलेखों में मृत दर्ज कर इनका पेंशन बंद कर दिया गया। वृद्धा ने कारण जानने के लिए दौड़-भाग शुरू की। छह माह तक कार्यालयों का चक्कर काटने के बाद यह जानकारी मिली कि उसे मृत घोषित कर दिया गया है। खुद को जीवित सिद्ध करने के लिए वृद्धा ने प्रार्थना पत्र देना शुरू किया। हर बार उन्हें नए पटल पर जाने की शिक्षा दी गई। इस दौरान ज्ञात हुआ कि जिला पंचायत अभियंता जगदीश नरायन श्रीवास्तव ने उन्हें मृत दिखाकर पेंशन रुकवा दी है। बिना थके वृद्धा ने लड़ाई जारी रखी। आखिरकार जिला पंचायत के अभियंता ने उन्हें जीवित माना और पांच अक्टूबर 2017 को जिला समाज कल्याण अधिकारी को पत्र भेजकर बताया कि ग्राम प्रधान सरिता की लिखित सूचना व ग्रामवासियों से पूछताछ पर तारावती को मृत घोषित किया गया था। वे जीवित हैं व वृद्धावस्था पेंशन की पात्र हैं। पीड़िता ने तहसील दिवस में शिकायती पत्र देकर पेंशन शुरू करने व दोषियों पर कार्रवाई की मांग की। विधायक रामफेरन पांडेय ने भी 28 नवंबर 2018 को डीएम को पत्र लिखकर वृद्धा की पेंशन शुरू करने व शासन की मंशा के विपरीत आचरण कर सरकार की छवि धूमिल करने वाले कर्मचारी पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की शिफारिश की। डेढ़ माह बीत चुके हैं। न तो पेंशन शुरू हुई और न ही दोषियों पर कार्रवाई हो सकी। गरीब महिला पड़ोसियों की दया पर पेट भरने को विवश है।

इनसेट====

फोटो, आधार दें शुरू होगी पेंशन -

जिला समाज कल्याण अधिकारी राकेश रमन ने बताया कि पेंशन शुरू करने के लिए वृद्धा का एक फोटो व आधार कार्ड की छापाप्रति चाहिए। इसके लिए तीन बार र्किमयों को भेजा गया है। वे अभिलेख नहीं दे रही हैं। पेंशन कटवाने वाले प्रधान पर कार्रवाई के लिए अड़ी हैं। कार्रवाई मेरे कार्य क्षेत्र का हिस्सा नहीं है। फोटो व आधार कार्ड मिल जाए तो तत्काल पेंशन शुरू करवा दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी