यूपी टीईटी परीक्षा में नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल-घड़ी

जिलाधिकारी जसजीत कौर ने कहा कि यूपीटीइटी परीक्षा के सफल संचालन के लिए अधिकारी पारदर्शिता के साथ कार्य करें। कोविड गाइडलाइन का पालन कराने के साथ ही परीक्षा की शुचिता बनाए रखने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि 23 केंद्रों पर यूपी टीईटी की परीक्षा होगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Jan 2022 10:36 PM (IST) Updated:Thu, 20 Jan 2022 10:36 PM (IST)
यूपी टीईटी परीक्षा में नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल-घड़ी
यूपी टीईटी परीक्षा में नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल-घड़ी

शामली, जागरण टीम। जिलाधिकारी जसजीत कौर ने कहा कि यूपीटीइटी परीक्षा के सफल संचालन के लिए अधिकारी पारदर्शिता के साथ कार्य करें। कोविड गाइडलाइन का पालन कराने के साथ ही परीक्षा की शुचिता बनाए रखने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि 23 केंद्रों पर यूपी टीईटी की परीक्षा होगी।

आगामी 23 जनवरी को दो सत्रों में 10 बजे से 12:30 बजे व दोपहर 2.30 बजे से पांच बजे तक 23 केंद्रों पर परीक्षा आयोजन किया जाएगा। इसके मद्देनजर कलक्ट्रेट सभागार में बैठक का आयोजन किया जाएगा। डीएम ने कहा कि परीक्षा में किसी भी अभ्यर्थी को किसी भी प्रकार की पाठ्य सामग्री कैलकुलेटर की सुविधा वाली इलेक्ट्रनिक घडि़यां, स्लाइड रूलर लांग टेबल, डाकुपेन, मुद्रित अथवा लिखित सामग्री कागज के टुकड़े, मोबाइल फोन, पेजर आदि ले जाने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर कोविड हेल्प डेस्क बनाने, पर्याप्त मात्रा में थर्मल स्कैनर की व्यवस्था, पर्याप्त मात्रा में आक्सीमीटर की व्यवस्था तथा प्रत्येक परीक्षा कक्ष में हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने अभ्यर्थियों को उचित दूरी पर बैठाने तथा गेट पर सभी अभ्यर्थियों की सघन तलाशी करने के भी निर्देश दिए। परीक्षा केंद्रों पर वीडियोग्राफी की व्यवस्था कराते हुए दो कक्ष निरीक्षकों एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में प्रश्नपत्र खोले जाएंगे। किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा समाप्ति से पूर्व बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी। कक्ष निरीक्षक परीक्षार्थियों से ओएमआर की प्रविष्टि सावधानीपूर्वक भरवाएंगे ताकि दूसरी ओएमआर देने की स्थिति उत्पन्न न हो। सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी, कैमरे लगाए जाएंगे। सभी कैमरे क्रियाशीलता में है एवं सभी कैमरे ठीक ढंग से काम कर रहे है। जिला विद्यालय निरीक्षक सरदार सिंह ने बताया कि प्रथम पाली प्राथमिक स्तर के लिए 6704 एवं द्वितीय पाली उच्च प्राथमिक स्तर के लिए 4737 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। जिलाधिकारी ने सभी परीक्षा केंद्रों को छह सेक्टरों में बांट कर सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती कर दी है। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर एक एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट व एक पर्यवेक्षक शिक्षा विभाग व जिला प्रशासन से नियुक्त किए गए हैं। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी संतोष कुमार सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी गीता वर्मा, डा. अमित मलिक प्रधानाचार्य, चौधरी मान सिंह राजकीय बालिका इंटर कालेज कंडेला आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी