उमंग, उत्साह और उल्लास के साथ मनेगा गणतंत्र दिवस

गणतंत्र दिवस का पर्व पूरे जनपद में उमंग उल्लास और उत्साह से मनाया जाएगा। इसके लिए विभिन्न तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Jan 2020 09:48 PM (IST) Updated:Sat, 25 Jan 2020 06:05 AM (IST)
उमंग, उत्साह और उल्लास के साथ मनेगा गणतंत्र दिवस
उमंग, उत्साह और उल्लास के साथ मनेगा गणतंत्र दिवस

शामली जेएनएन। गणतंत्र दिवस का पर्व पूरे जनपद में उमंग, उल्लास और उत्साह से मनाया जाएगा। इसके लिए विभिन्न तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। गणतंत्र दिवस से दो दिन पहले स्कूल-कालेज, सरकारी दफ्तरों और निकायों में तैयारियां शुरू कर दी गई। डीएम अखिलेश सिंह ने शहीदों व महापुरुषों की प्रतिमाओं पर साफ सफाई व सजावट के निर्देश दिए। इसके साथ ही जिला प्रशासन की ओर से सरकारी अमलों में ध्वजारोहण का समय निर्धारित करने के साथ ही गाइडलाइन जारी की गई। इसके हिसाब से ही प्रभात फेरियां, सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे।

सुबह 8:30 बजे से शुरू होगा झंडा अभिवादन

एडीएम ने निर्देश किए विभाग के वरिष्ठतम अधिकारी प्रात: 8:30 बजे सभी सरकारी भवनों पर झंडा अभिवादन व संविधान में उल्लिखित संकल्प का स्मरण तथा राष्ट्रीय गान का आयोजन कराएंगे। सुबह 9 बजे संबंधित अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका परिषद, नगर पंचायत एवं खंड विकास अधिकारी जनपद शामली के महापुरुषों की प्रतिमाओं पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से माल्यार्पण कराएंगे। प्रात: 9:30 बजे पुलिस लाइन में ध्वजारोहण होगा। प्रात: 9 महापुरूषों की मूर्ति पर माल्यार्पण किया जाएगा। प्रात: 11:45 बजे सभी सरकारी अस्पतालों में बीमार मरीजों को चिकित्सकों के द्वारा फलों व मिठाइयों का वितरण किया जाएगा।

शिक्षण संस्थाओं में 10:30 बजे होगा ध्वजारोहण

सुबह 10 बजे सभी शिक्षण संस्थाओं में ध्वज फहराया जाएगा। ध्वजारोहण के पश्चात खेलकूद, वाद विवाद प्रतियोगिताओं का आयोजन तथा राष्ट्रीय एकता, अखंडता, धर्म निरपेक्षता और सांप्रदायिक सौहार्द की भावना को मजबूत बनाने पर बल दिया जायेगा। सुबह 11:45 बजे जिला अस्पताल में मरीजों को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा फल वितरण किए जाएंगे।

मार्च पास्ट में एनसीसी कैडेट व छात्र-छात्राएं करेंगे प्रतिभाग

12 बजे मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में डीआइओएस व बीएसए व्यवस्था करेंगे। पुलिस अधीक्षक मार्च पास्ट के आगे, मध्य में एवं पीछे दो-दो पुलिसकर्मियों की तैनाती के साथ-साथ मार्च पास्ट के मार्ग के चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस की तैनाती करेंगे। मार्च पास्ट नगर पालिका शामली से प्रारंभ होकर विजय चौक पर समाप्त होगा। दोपहर एक बजे कुष्ठ आश्रम में अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में मंडी सचिव फल वितरण कराएंगे।

आज होगा झंडारोहण का पूर्वाभ्यास व लाइटिग व्यवस्था

डीएम ने निर्देश दिए है कि 25 जनवरी की पूर्व संध्या पर लाइटिग की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही कार्यालयाध्यक्ष झंडारोहण का पूर्वाभ्यास करेंगे। टीवी केबल पर भी 25 जनवरी की पूर्व संध्या से 26 जनवरी तक देशभक्ति की फिल्में दिखाई जाएगी। शहीदों व महापुरुषों की प्रतिमा की साफ सफाई पहले ही करा ली जाए।

chat bot
आपका साथी