विज्ञान की निश्शुल्क शिक्षा देते हैं शामली के राहुल गांधी

जहां इंटर की पढ़ाई में भौतिक विज्ञान जीव और रसायनिक विज्ञान पढ़ाने के लिए शिक्षकों की ओर से मोटी रकम लेकर कोचिग दी जाती है। वहीं शामली के राहुल गांधी शामली समेत आसपास के जिलों के छात्र-छात्राओं को भी विज्ञान की निश्शुल्क कोचिग दे रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 10:02 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 10:02 PM (IST)
विज्ञान की निश्शुल्क शिक्षा देते हैं शामली के राहुल गांधी
विज्ञान की निश्शुल्क शिक्षा देते हैं शामली के राहुल गांधी

जेएनएन, शामली। जहां इंटर की पढ़ाई में भौतिक विज्ञान, जीव और रसायनिक विज्ञान पढ़ाने के लिए शिक्षकों की ओर से मोटी रकम लेकर कोचिग दी जाती है। वहीं शामली के राहुल गांधी शामली समेत आसपास के जिलों के छात्र-छात्राओं को भी विज्ञान की निश्शुल्क कोचिग दे रहे हैं। फिलहाल व इंटर, बीएससी आदि कक्षाओं के बच्चों को पढ़ा रहे है। राहुल की ओर से निश्शुल्क शिक्षा देने के पीछे भी एक कहानी जुड़ी है। दरअसल, राहुल की छोटी बहन नैंसी गांधी इंटर कक्षा में थी, तो उसकी कक्षा की कुछ छात्राओं की फीस न जमा होने के कारण स्कूल की ओर से उन्हें आनलाइन नहीं पढ़ाया गया। जब उनकी बहन ने उन्हें यह बात बताई तो राहुल ने निर्णय किया कि वह अब हमेशा बच्चों को विज्ञान, गणित, अंग्रेजी की निश्शुल्क कोचिग देंगे। अभी उनकी आनलाइन कक्षा से आसपास जिलों के करीब 100 बच्चे जुड़ रहे हैं। राहुल ने बताया कि वह रोजाना शाम के समय एक घंटे के लिए वह बच्चों को समय देते हैं।

----

इन्होंने कहा..

छात्र रहने के समय से ही अपने सहपाठियों को पढ़ाता था, लेकिन अब इंटर की छात्राओं के सामने ऐसी समस्या आई तो मैंने निश्शुल्क शिक्षा देनी शुरू कर दी। धीरे-धीरे अभी तक 100 बच्चे जुड़ गए हैं। पढ़ाई का अगला सत्र शुरू होने पर अन्य विद्यार्थियों के जुड़ने की भी संभावना है। सभी को मैं निश्शुल्क कोचिग दूंगा।

-राहुल गांधी, शामली

ग्राम प्रधानों का 10 लाख का बीमा कराए सरकार

कांधला। कस्बे की इदरीश बैग बिहार कालोनी स्थित नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान चमन सिद्दीकी के आवास पर क्षेत्र के ग्राम प्रधानों की एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में प्रधानों ने संगठन पर बल देते हुए नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान चमन सिद्दीकी को राष्ट्रीय पंचायती राज ग्राम प्रधान संगठन का मंडल अध्यक्ष एवं संदीप पंवार प्रधान को जिलाध्यक्ष व राजपाल सिंह को ब्लाक अध्यक्ष मनोनीत किया। ग्राम प्रधानों ने सरकार से 10 लाख रुपये का बीमा कराने की मांग भी की।

शनिवार को कस्बे की इदरीश बैग बिहार कालोनी में नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान चमन सिद्दीकी के आवास पर क्षेत्र के ग्राम प्रधानों ने एक बैठक का आयोजन करते हुए सभी ने एक दूसरे को बधाई दी। नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान चमन सिद्दीकी को मंडल अध्यक्ष एवं राजपाल सिंह को ब्लाक अध्यक्ष व संदीप पवार को जिलाध्यक्ष नियुक्त किया। इस दौरान सभी ग्राम प्रधानों ने कहा कि एकता में ही बल है, एकता के बिना हम कुछ भी नहीं है। इस मौके पर राष्ट्रीय पंचायती राज ग्राम प्रधान संगठन के प्रवक्ता ललित शर्मा ने सभी ग्राम प्रधानों से कहा कि सभी ग्राम प्रधान बिना भेदभाव के अपने कार्यकाल में जनता की सेवा करें। उन्होंने प्रदेश सरकार से मांग की कि ग्राम प्रधान कोरोना काल में भी जनता के बीच रहकर कार्य कर रहे हैं, जो प्रशंसा के पात्र हैं। सरकार को ग्राम प्रधानों का 10 लाख रुपए का बीमा करना करना चाहिए। इस मौके पर क्षेत्र के ग्राम प्रधान मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी