प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सील किए तीन ईट भट्ठे

शामली जेएनएन। उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों ने कांधला क्षेत्र में बुधवार को तीन ईट भट्ठों पर छापेमारी की। टीम को तीनों भट्ठे संचालित मिले जिन्हें सील कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 11:40 PM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 11:40 PM (IST)
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सील किए तीन ईट भट्ठे
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सील किए तीन ईट भट्ठे

शामली, जेएनएन। उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों ने कांधला क्षेत्र में बुधवार को तीन ईट भट्ठों पर छापेमारी की। टीम को तीनों भट्ठे संचालित मिले, जिन्हें सील कर दिया गया है।

एनजीटी के आदेश पर ईट भट्ठे बंद हैं। इसके बावजूद गांव मखमुलपुर निवासी डा. इंद्रपाल ने गांव जसाला में अपना ईट भट्ठा चला रखा था। गांव किवाना निवासी रामबीर ने गांव रामपुरखेड़ी और राममेहर ने गांव किवाना में अपना भट्ठा संचालित कर रखा था। भट्ठों के संचालन की शिकायत उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड मुजफ्फरनगर के अधिकारियों से की गई। इसके आधार पर बुधवार को उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अवर अभियंता विपुल कुमार ने सहायक वैज्ञानिक अधिकारी दीपा अरोड़ा के साथ तीनों ईट भट्ठों पर छापेमारी की। अधिकारियों को तीनों भट्ठे मौके पर संचालित मिले। टीम ने इन्हें सील कर दिया है। टीम की छापेमारी से भट्ठा संचालकों में हड़कंप है। अवर अभियंता विपुल कुमार ने बताया कि तीनों ईट भट्ठों की रिपोर्ट लखनऊ कार्यालय को भेज दी गई है।

पोल्ट्री फार्म से जांच को भेजे जाएंगे 70 सैंपल

शामली : बर्ड फ्लू को लेकर जिले में चिता की कोई बात नहीं है। हालांकि पशुपालन विभाग शुक्रवार को पोल्ट्री फार्म से करीब 70 सैंपल जांच के लिए बरेली स्थित प्रयोगशाला भेजेगा।

मुख्य पशुचिकित्सा अधिकारी डा. यशवंत ने बताया कि पोल्ट्री फार्म का ब्लाक स्तर पर गठित टीम निगरानी कर रही हैं। टीमों के कार्याें की प्रतिदिन समीक्षा भी हो रही है। जिले में छोटे-बड़े करीब 25 पोल्ट्री फार्म हैं। सभी से सैंपल लिए जा रहे हैं और शुक्रवार को मेरठ भेजे जाएंगे। वहां से सैंपल बरेली जाएंगे। हालांकि कहीं कोई ऐसा मामला नहीं है, जिससे बर्ड फ्लू की कोई आशंका भी हो। विभिन्न माध्यमों से लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि कहीं भी पक्षी मृत मिलें तो सूचित करें। इस संबंध में नंबर भी जारी कर दिए गए हैं। बर्ड फ्लू वायरल संक्रमण है। बर्ड फ्लू में एच-5 एन-1 वायरस होता है। वायरस पक्षियों के लिए घातक है और मनुष्य भी संक्रमित हो सकते हैं। मनुष्य से मनुष्य में वायरस नहीं फैलता है।

chat bot
आपका साथी