सावधान! ब्रांडेड की आड़ में बिक रहा जहर

जागरण संवाददाता, शामली: यदि आप कोल्ड ¨ड्रक खरीद रहे हैं तो जरा सावधान। दुकानदार को रुप

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Jun 2018 10:04 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jun 2018 10:04 PM (IST)
सावधान! ब्रांडेड की आड़ में बिक रहा जहर
सावधान! ब्रांडेड की आड़ में बिक रहा जहर

जागरण संवाददाता, शामली: यदि आप कोल्ड ¨ड्रक खरीद रहे हैं तो जरा सावधान। दुकानदार को रुपये देने से पहले कोल्ड ¨ड्रक को जांच लें। वह नकली भी हो सकती है, साथ ही गला तर करने के साथ-साथ आपकी तबीयत भी खराब कर सकती है। आप सोच रहे होंगे कि ब्रांडेड कंपनियों की कोल्ड ¨ड्रक पी रहे है। इसमें नकली कैसे हो सकती है? इतना हीं नहीं हरियाणा से टैक्स चोरी कर लाई जा रही कंपनियों की कोल्ड ¨ड्रक भी नजदीकी जिलों में खूब बेची जा रही है। सूत्रों का दावा है कि हरियाणा के रास्ते से टैक्स चोरी कर कोल्ड ¨ड्रक्स सप्लाई के साथ-साथ नकली कोल्ड ¨ड्रक भी बाजार में उतारी जा रही है।

जिले में नकली शीतल पेय पदार्थों की बिक्री बड़े पैमाने पर हो रही है। कांच व प्लास्टिक की बोतलों में नकली कोल्ड ¨ड्रक्स लोगों की सेहत से खिलवाड़ कर रही है, लेकिन मिलावटखोर अपनी जेब गर्म करने के लिए इसे नजरदांज कर रहे है।

शामली के पड़ोसी जिलों में कई मर्तबा नकली कोल्ड ¨ड्रक्स बनाने का भंडाफोड़ भी हुआ है। वेस्ट यूपी में नकली कोल्ड ¨ड्रक बनाने की फैक्ट्रियां कई बार पकड़ी गई, लेकिन ब्रांडेड बोतलों में नकली कोल्ड ¨ड्रक की बिक्री बदस्तूर जारी है।

मोटा मुनाफा कमाने के चक्कर में जनता को जहर पिला रहे इन मिलावटखोरों पर अंकुश लगाने में अफसर सफल नहीं हो पा रहे है। सूत्रों की माने तो इसके पीछे बड़ी वजह है कि नामी गिरामी कंपनियों से टकराना आसान नहीं है। यहीं नहीं अफसर नमूने लेकर प्रयोगशाला पर भेज तो देते है, लेकिन प्रयोगशाला की रिपोर्ट बड़ी कंपनी का लेवल होने के चलते हक में ही आती है। हालांकि कोल्ड ¨ड्रक पीकर बड़ी संख्या में लोग बीमार होते रहे है।

ब्रांडेड कंपनियों की सीलबंद बोतलों में अक्सर गंदगी, मक्खी व मच्छर के मामले आते रहते है। ये प्रकरण नकली कोल्ड ड्रिक्स होने की पुष्टि करती है, क्योंकि ब्रांडेड कंपनियां उच्च तकनीक से अपनी बोतलों की पैकिंग व पेय पदार्थ बोतलों में भरती है। वहां टेंपरेचर, फिल्टर और गंदगी न हो इसके लिए विशेष तरह की मशीन होती है। तापमान के कारण मक्खी मच्छर व गंदगी की गुजाइंश न के बराबर होती है।

डीएम इंद्र विक्रम ¨सह ने बताया कि खाद्य विभाग को जांच व छापेमारी के विशेष निर्देश दिए गए है। यदि कहीं नकली कोल्ड ¨ड्रक्स की पुष्टि हुई तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी