31 दिन में 14 ही केस, पर खतरा है बरकरार

अप्रैल-मई में कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप बेहद अधिक रहा था। जून में केस काफी कम हुए और जुलाई में तो सिर्फ 14 संक्रमित मिले हैं। कोरोना का सितम कम होने के साथ लापरवाही भी बढ़ी है। कहीं पालन होता नहीं दिखता है जबकि खतरा टला नहीं है। अब तीसरी लहर की आशंका है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 11:06 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 11:06 PM (IST)
31 दिन में 14 ही केस, पर खतरा है बरकरार
31 दिन में 14 ही केस, पर खतरा है बरकरार

शामली, जागरण टीम। अप्रैल-मई में कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप बेहद अधिक रहा था। जून में केस काफी कम हुए और जुलाई में तो सिर्फ 14 संक्रमित मिले हैं। कोरोना का सितम कम होने के साथ लापरवाही भी बढ़ी है। कहीं पालन होता नहीं दिखता है, जबकि खतरा टला नहीं है। अब तीसरी लहर की आशंका है। लापरवाही से हालात बिगड़ जाएंगे और फिर पछतावा ही होगा।

मई माह में ही सर्वाधिक कोरोना संक्रमित मिले थे और इसी माह से प्रकोप में कमी आने लगी थी। खैर, केस भले कम हुए हों, लेकिन जांच कार्य पहले की तरह हो रहा है। प्रतिदिन दो से ढ़ाई हजार लोगों की जांच हो रही है। जिले में कोविड गाइडलाइन का पालन करने में भी हीलाहवाली हो रही है। सोमवार से शुक्रवार तक बाजार खुलते हैं और भीड़ में शारीरिक दूरी का किसी को ध्यान नहीं रहता है। अब काफी लोगों ने मास्क से नाता तोड़ लिया है और हाथों को बार-बार धोना भी भूलने लगे हैं।

चिकित्सक डा. पंकज गर्ग का कहना है कि अब तक जो हुआ, सो हो गया। लेकिन अब और लापरवाही करेंगे तो घातक सिद्ध हो सकती है और हमें बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। अभी तो हमें लग रहा है कि केस बेहद कम आ रहे हैं। लेकिन हम सतर्क नहीं हुए तो अचानक से प्रकोप बढ़ेगा और बड़ी दिक्कत हो जाएगी। वहीं, जिला सर्विलांस अधिकारी डा. सुशील कुमार ने बताया कि 16 से 25 जुलाई तक कोरोना जांच का विशेष अभियान चलाया गया था। लगातार प्रतिदिन दो से ढाई हजार लोगों की एंटिजन जांच होती है। 40 से 50 फीसद सैंपल आरटी-पीसीआर जांच को भेजे जाते हैं।

-----

नहीं बचा था कोई सक्रिय केस

19 जुलाई को जिले में कोरोना का कोई सक्रिय केस नहीं बचा था। लेकिन अगले ही दिन दो केस आ गए थे। इसके बाद से सक्रिय केस बने हुए हैं और वर्तमान में संख्या चार है। हालांकि कोविड अस्पताल में कोई मरीज भर्ती नहीं है।

--------

माह, कुल जांच हुई, कोरोना केस मिले

जुलाई, 69811, 14

जून, 79378, 269

मई, 80219, 5385

अप्रैल, 54445, 3492

-------

chat bot
आपका साथी