सावधान..जरा सोच-समझकर दें बच्चों के हाथ में मोबाइल

कोविड-19 के प्रकोप के बाद से बच्चों की पढ़ाई आनलाइन हो रही है। पढ़ाई के साथ ही बच्चे मोबाइल पर गेम भी खेल रहे हैं। गेम खेलते समय बच्चे मोबाइल एप में दिए आप्शन को भी भरते रहते हैं। ऐसे में यदि किसी मोबाइल का नंबर बैंक खाते से लिक होता है तो धनराशि कट जाती है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 11:28 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 11:28 PM (IST)
सावधान..जरा सोच-समझकर दें बच्चों के हाथ में मोबाइल
सावधान..जरा सोच-समझकर दें बच्चों के हाथ में मोबाइल

शामली, जेएनएन। कोविड-19 के प्रकोप के बाद से बच्चों की पढ़ाई आनलाइन हो रही है। पढ़ाई के साथ ही बच्चे मोबाइल पर गेम भी खेल रहे हैं। गेम खेलते समय बच्चे मोबाइल एप में दिए आप्शन को भी भरते रहते हैं। ऐसे में यदि किसी मोबाइल का नंबर बैंक खाते से लिक होता है तो धनराशि कट जाती है। मालूम तब होता है, जब पैसे कटने का मैसेज आता है। इसके बाद अभिभावकों के पास परेशान होने के अलावा कोई रास्ता नहीं बचता है।

मार्च 2020 से कक्षा आठ तक के बच्चों की आनलाइन कक्षा चल रही हैं। बच्चे सुबह से शाम तक अपना ज्यादा समय मोबाइल फोन को दे रहे हैं। बच्चे मोबाइल फोन में गेम खेलते हुए किसी लिक को खोलते है तो खाते से पैसे कट जाते हैं।

---

ऐसे होती है ठगी

बच्चे जब आनलाइन लूडो खेलते है तो इसके खत्म होने के बाद काइंस खरीदने के लिए पैसे मांगे जाते हैं। जब उसमें क्लिक करते है तो खाते से पैसे कट जाते हैं। ऐसे ही ओटीटी प्लेटफार्म पर फिल्म देखने के नाम पर पैसे कट जाते हैं। कैसे करें सावधानी :

- बच्चों को एक घंटे के लिए ही फोन दें, बीच-बीच में नजर भी रखें ।

- बच्चों को स्मार्ट फोन दें तो ध्यान रखें उक्त फोन से कोई बैंक अकाउंट लिक न हो।

- आनलाइन शापिग में बच्चों के सामने पेमेंट न करें।

-बच्चे कौन सा गेम खेलते हैं उसका विशेष ध्यान रखें और चैक करते रहे।

-अगर बैंक अकाउंट से लिक फोन देने की मजबूरी हो तो बैंक लिक को लाग आउट कर दें।

----

जिले में ऐसे हुई घटनाएं

-23 सितंबर को शहर के मोहल्ला गौतमपुरी में कक्षा आठ का छात्र गोपाल अपनी दादी कृष्णा के फोन में गेम खेल रहा था, लिक खोलते ही पांच हजार रुपये कट गए।

-20 दिसंबर को सदर कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला काका नगर निवासी वैभव कुमार के लूडो गेम खेलते हुए तीन हजार रुपये कट गए।

- आठ जनवरी को कैराना क्षेत्र के मलकपुर में आनलाइन कक्षा में पढ़ाई करते समय विकास के बेटे हर्ष ने लिक को खोला। जिससे बैंक से दस हजार रुपये कट गए।

------

इन्होंने कहा..

पढ़ाई और गेम खेलने के दौरान बच्चों को ऐसा फोन न दें। जिसमें बैंक खाता लिक हो। बच्चों के सामने कोई आनलाइन पेमेंट भी न करें। अन्य जिलों में ऐसी बड़ी घटनाएं हो चुकी है। लोगों को खुद के खातों की सुरक्षा के लिए बच्चों को मोबाइल फोन देते समय ध्यान रखने की जरूरत है।

-कर्मवीर सिंह, साइबर सेल प्रभारी शामली

chat bot
आपका साथी