नेता पांच साल में हो जाते अमीर .. कैसे बदले तकदीर

सर्वाधिक खाद्यान्न उत्पादन से चर्चित तराई के संपन्न इलाके में भी बेरोजगारी भ्रष्टाचार राष्ट्रीय सुरक्षा पर चर्चा हुई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 12 Apr 2019 12:38 AM (IST) Updated:Fri, 12 Apr 2019 06:15 AM (IST)
नेता पांच साल में हो जाते अमीर .. कैसे बदले तकदीर
नेता पांच साल में हो जाते अमीर .. कैसे बदले तकदीर

जेएनएन, शाहजहांपुर : गुरुवार को जागरण की चुनावी चौपाल का मुकाम था मिनी पंजाब अर्थात पुवायां। सूबे में सर्वाधिक खाद्यान्न उत्पादन से चर्चित तराई के संपन्न इलाके में भी बेरोजगारी, भ्रष्टाचार, राष्ट्रीय सुरक्षा पर चर्चा हुई। लेकिन बुद्धिजीवियों व युवाओं ने जनसंख्या, किसानों की उपेक्षा, नेताओं की वादा खिलाफी व चरित्र, चितन व आचरण को लेकर बेबाक राय रखी। तर्क दिया कि ऐसा क्या कारण है कि नेता पांच साल में अमीर बन जाते हैं, मेहनत करने वाला किसान आज भी खुशहाल नहीं है।

कैंब्रिज कान्वेट में आयोजित चौपाल की शुरुआत हुई शिक्षा व चिकित्सा मुद्दे से। शिक्षक रामऔतार ने कहा कि प्राथमिक शिक्षा व चिकित्सा बदहाल है। राजेश चौहान ने जनसंख्या व बेरोजगारी को समस्याओं का मूल बताया। उन्होंने रोजगारपरक शिक्षा व्यवस्था पर जोर दिया। धीरज शर्मा राजा नंदा ने राष्ट्रीय सुरक्षा, सौहार्द व आरक्षण को बड़ा मुद्दा बताया। अधिवक्ता अनुपम मिश्रा ने जातिवाद की राजनीति को चितनीय बताया। व्यापारी कृष्णकुमार लील ने जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून बनाने की बात रखी। हेमा दुबे ने नारी सुरक्षा पर विचार दिए। कहा नारी को पुरुष समाज के सहयोग की जरूरत, सुरक्षा करने में खुद सक्षम है। युवाओं ने महिला आरक्षण की वकालत की। शिल्पी त्रिवेदी, डा. आसिफ ने कहा कि सपोर्ट मिलने पर नारी इतिहास रच देती है। अधिवक्ता वीरेंद्र यादव ने गायों की दुर्दशा व सड़क दुर्घटनाओं की वृद्धि तथा बेरोजगारी का मुद्दा उठाया। अपूर्व पांडेय ने राजनेताओं के चाल, चरित्र को देश सबसे बड़ी समस्या बताया। कहा कि अमेरिका जैसे देश के राष्ट्रपति पद हटने पर नौकरी पर आ जाते हैं, हमारे देश में प्रधान का बेटा भी पांच साल में कार से घूमने लगता है। कृषक कर्मजीत सिंह गन्ना बकाया भुगतान में देरी व फसल का उचित मूल्य न मिलने को खुशहाली में बाधक बताया।

-----------------------

स्टेडियम, रेलवे स्टेशन बड़ी जरूरत

प्रधानाचार्य जेपी मौर्य ने कहा यूपी को ढाई फीसद खाद्यान्न आपूर्ति करने वाला पुवायां खेल में पीछे हैं। उन्होंने खेल मैदान व स्टेडियम की जरूरत बताया। वीरेंद्र यादव ने आवागमन, अपूर्व ने रेलवे स्टेशन तथा धीरज शर्मा डॉक्टरों की कमी का मुद्दा उठाया।

------------------

इन्होंने भी व्यक्त किए विचार

राकेश कुमार सुमन, डा. श्याम मोहन, मनोज कुमार, अनुराग मिश्र एडवोकेट, राकेश चंद्र गुप्ता, पवित्रोष दीक्षित, भूपेंद्र सिंह एडवोकेट, सचिन कुमार, अनूप सिंह, विजय प्रकाश मिश्र, विजय प्रकाश, विनीत कुमार मिश्रा, चंद्र शेखर, जयंत कुमार एड, लक्ष्मीकांत पांडेय, कविता बाजपेई, पीके गंगवार, मयंक शुक्ला, अखिलेश सिंह, आलोक गुप्ता, कविता सिंह, वंदना सक्सेना, सुरभि राठौर, नीतू अग्निहोत्री, अमिता, रचना गुप्ता, इंद्रजीत कौर, माहेवशा इरम, छाया पांडेय, स्नेहलता गुप्ता, प्रेरणा, सुलभ राय, प्रमोद पांडेय, आशीष दुबे, अपूर्व पांडेय आदि।

----------------------- वोट की मेहंदी व शपथ से समापन

फोटो 11 एसएएचन 15

कैंब्रिज कान्वेट की शिक्षिकाओं ने चौपाल में आए लोगों के हाथों पर वोट की मेहंदी लगाई। डायरेक्टर रचित अग्रवाल ने मतदान की शपथ दिलाई। विनायक अग्रवाल ने आयोजन के लिए दैनिक जागरण का आभार जताया।

chat bot
आपका साथी