Shahjahanpur News:नाबालिग का फर्जी निकाहनामा तैयार कराने में दंपती व बेटी समेत दस पर अभियोग

शहर के सदर बाजार थाना क्षेत्र की शांतिपुरम कालोनी निवासी दंपती की बड़ी बेटी की शादी उनके गांव में हुई है। युनूस ने बताया कि दंपती व उनकी छोटी बेटी अक्सर गांव में आते थे। इस दौरान दंपती की छोटी बेटी उनके बेटे से फोन पर बात करने लगी।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Thu, 06 Oct 2022 03:32 PM (IST) Updated:Thu, 06 Oct 2022 03:32 PM (IST)
Shahjahanpur News:नाबालिग का फर्जी निकाहनामा तैयार कराने में दंपती व बेटी समेत दस पर अभियोग
पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

शाहजहांपुर, जागरण संवाददाता। नाबालिग का फर्जी निकाहनामा तैयार कराने के आरोप में पुलिस ने दंपती व उनकी बेटी समेत दस लोगों पर न्यायालय के आदेश पर अभियोग पंजीकृत किया है। इन पर फर्जीवाड़ा करने, जान से मारने की धमकी देने सहित विभिन्न धाराएं लगाई गई हैं। सिंधौली के काजीपुर गांव निवासी युनूस ने बताया कि उनका बेटा 11वीं का छात्र है।

शहर के सदर बाजार थाना क्षेत्र की शांतिपुरम कालोनी निवासी दंपती की बड़ी बेटी की शादी उनके गांव में हुई है। युनूस ने बताया कि दंपती व उनकी छोटी बेटी अक्सर गांव में आते थे। इस दौरान दंपती की छोटी बेटी उनके बेटे से फोन पर बात करने लगी। उससे निकाह की जिद करने लगी। जब बेटे ने इस बारे में बताया तो उन्होंने गांव में रह रही दंपती की बड़ी बेटी व दामाद से विरोध जताया।

नाबालिग के खिलाफ पहले दी थी दुष्‍कर्म की तहरीर

आरोप है कि वे लोग झगड़ा करने लगे। 20 अप्रैल को घर पर आकर निकाह न कराने पर झूठे मुकदमे में फंसाने की धमकी देने लगे। इसके बाद भी उन्होंने इन्कार कर दिया। कहा कि अभी उनके बड़े बेटे अविवाहित हैं। ऐसे में अपने नाबालिग बेटे का निकाह नहीं कर सकते। जिस पर दंपती ने अपनी छोटी बेटी से उनके बेटे पर दुष्कर्म का आरोप लगवाते हुए तहरीर दिलवा दी।

जबरन कराना चाह रहे नाबालिग से निकाह

जांच में झूठा आरोप पाए जाने पर उन लोगों ने बहकावे मेें आकर प्रार्थना पत्र देने की बात कहते हुए 25 अप्रैल को समझौता कर लिया। लेकिन इसके बाद 28 अगस्त को दंपती अपनी छोटी बेटी को लेकर फिर से घर आ गए। उन्हें 28 मई का निकाहनामा दिखाते हुए कहा कि उनके बेटे के साथ बेटी का निकाह हो चुका है। जब उन्होंने निकाहनामा फर्जी बताते हुए पुलिस बुलवाई तो आरोपित भाग गए। इसके बाद आरोपितों के विरुद्ध तहरीर दी।

कोर्ट के आदेश पर दर्ज हुआ अभियोग

बेटे के उर्दू में फर्जी हस्ताक्षर बनाकर उसका फर्जी निकाहनामा तैयार कराने का आरोप लगाया, लेकिन पुलिस ने नहीं सुनी। न्यायालय में प्रार्थना पत्र दिया। वहां से हुए आदेश के आधार पर पुलिस ने दंपती, उनकी दोनों बेटियों, दामाद, निकाहनामा तैयार कराने वाले वकील, गवाह, मस्जिद के मुतावल्ली समेत दस लोगों पर काजी से फर्जी निकाहनामा तैयार कराने, धमकाने सहित विभिन्न धाराओं में अभियोग पंजीकृत कर लिया।

chat bot
आपका साथी