लॉकडाउन में 10 करोड़ की कर वसूली अटकी

कोरोना वायरस ने नगर निगम की कर वसूली को प्रभावित कर दिया। पिछले वित्तीय वर्ष की 10 करोड़ से अधिक कर वसूली अटकी हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 May 2020 12:06 AM (IST) Updated:Wed, 27 May 2020 06:07 AM (IST)
लॉकडाउन में 10 करोड़ की कर वसूली अटकी
लॉकडाउन में 10 करोड़ की कर वसूली अटकी

जेएनएन, शाहजहांपुर: कोरोना वायरस ने नगर निगम की कर वसूली को प्रभावित कर दिया। पिछले वित्तीय वर्ष की 10 करोड़ से अधिक कर वसूली अटकी हुई है। वसूली के सरल प्रक्रिया अपनाने के लिए ऑनलाइन और निगम परिसर में काउंटर लगवा रहा है। जिससे आसानी से लोग कर जमा कर सकें।

नगर निगम की ओर से जनवरी माह में नगर निगम क्षेत्र के बड़े करदताओं की सूची जारी की गई थी। जिसमें सरकारी और गैरसरकारी संस्थान शामिल थे। नोटिस भेजने की प्रक्रिया भी शुरू की गई थी। कुछ बड़े संस्थानों ने कर जमा भी किए थे, लेकिन 25 मार्च को लॉकडाउन होने के बाद कर वसूली की प्रक्रिया बिल्कुल ठप हो गई। सामान्य दिनों में दो से ढाई लाख रुपये कर की वसूली होती है। जबकि वर्तमान समय में 60 से 70 हजार रुपये जमा हो रहे हैं। चौथे लॉकडाउन शुरू होने के कर वसूली तेज करने के नगर आयुक्त संतोष शर्मा ने निर्देश दिए कि कर वसूली को हल्के-हल्के पटरी पर लाया जाए। कर निर्धारण विभाग के कर्मचारियों ने कर वसूली की प्रक्रिया शुरू कर दी है। सामान्य दिनों के अपेक्षा अभी वसूली बहुत कम हैं। इसके लिए निगम की तरफ से प्रयास किए जा रहे हैं।

-------

तीन कर दाताओं ने रकम की जमा

166276- इलाहाबाद बैंक गोविदगंज

894624-वीमार्ट शोरूम

456390 -केनरा बैंक

-----------

बड़े बकायदार

16 - सरकारी व अर्ध सरकारी संस्थान पर है बकाया

30- प्राइवेट संस्थान पर है बकाया

--------

वर्जन: कर वसूली करने के लिए ऑनलाइन और निगम परिसर में काउंटर लगाने की योजना बनाई गई है। जिससे आसानी से लोग भुगतान कर सकें। धीरे-धीरे कर वसूली पटरी पर आ जाएगी।

संतोष शर्मा, नगर आयुक्त

chat bot
आपका साथी