बैंकों पर लटके ताले, हड़ताल पर रहे कर्मचारी

पैसा जमा करने और निकालने के लिए आए खाताधारक वापस लौटे -कई एटीएम रहे बंद जो खुले थे वहां दो-तीन घंटे में पैसे खत्म

By JagranEdited By: Publish:Fri, 31 Jan 2020 11:49 PM (IST) Updated:Fri, 31 Jan 2020 11:49 PM (IST)
बैंकों पर लटके ताले, हड़ताल पर रहे कर्मचारी
बैंकों पर लटके ताले, हड़ताल पर रहे कर्मचारी

संतकबीर नगर : आल इंडिया बैंक इंप्लाइज एसोसिएशन के आह्वान पर बैंककर्मियों के हड़ताल से शुक्रवार को शहर और देहात में स्थित एसबीआइ सहित अन्य बैंक शाखाओं पर ताला लटका रहा। कई एटीएम पर भी शटर गिरे होने से स्थिति और जटिल हो गई। जो खुले थे, वहां पर काफी भीड़ देखी गई। दो-तीन घंटे में इन एटीएम में पैसा खत्म हो गया। जरूरत का सामान खरीदने के लिए पैसा निकालने के लिए आए लोगों को निराश लौटना पड़ा।

खलीलाबाद शहर में सरदार कालोनी के पास स्थित पंजाब एंड सिध बैंक, इसी के बगल में बैंक आफ बड़ौदा व पंजाब नेशनल बैंक, मुखलिसपुर तिराहा के पास स्थित ओरियंटल बैंक आफ कामर्स (ओबीसी), इसी के पास स्थित यूनियन बैंक, बैंक रोड पर स्थित एसबीआइ मुख्य शाखा सहित अन्य बैंक शाखाओं पर ताला लटका रहा। एसबीआइ मुख्य शाखा का एक एटीएम बंद जबकि दूसरा खुला रहा, यहां पर काफी भीड़ लगी रही। ओबीसी व यूनियन बैंक का एटीएम भी बंद रहा। मेंहदावल प्रतिनिधि के अनुसार मेंहदावल में कार्पोरेशन बैंक, एसबीआई सहित अन्य बैंकों पर ताला लटका रहा।

गल्ला व्यापारी संतोष अग्रहरि ने कहा कि एसबीआइ शाखा पर वे पैसे निकालने के लिए पहुंचे थे लेकिन बैंक बंद होने से वापस लौटना पड़ा। प्रतिदिन गल्ला खरीदने के लिए लाखों रुपये निकालना होता है ताकि किसानों को भुगतान किया जा सके। बैंक बंद होने से समस्या हो रही है। कार्पोरेशन बैंक पर पैसा निकालने के लिए पहुंची बसंती ने कहा कि उनका बेटा प्रयागराज में पढ़ता है। उसके पास पैसा भेजना था लेकिन बैंक बंद होने से दिक्कत हुई।

मेंहदावल के अलावा सांथा, नंदौर, बेलहर, दुधारा आदि क्षेत्रों में भी बैंक शाखाओं पर ताले लटके रहे। धनघटा प्रतिनिधि के अनुसार उमरिया बाजार, सिकटहां, नाथनगर, महुली आदि स्थानों पर स्थित बैंकों पर ताला लटका रहा। एसबीआइ शाखा-धनघटा में आए रामखेलावन ने कहा कि उन्हें दवा लेना था लेकिन बैंक बंद होने से वे पैसा नहीं निकाल पाए। उधार के पैसे से दवा खरीदना पड़ेगा। पंजाब नेशनल बैंक पर आए चंद्रजीत, जगवंता, सुनीता ने कहा कि बैंक बंद होने से उन्हें निराश वापस जाना पड़ रहा है।

---------

एक फरवरी को भी बंद रहेंगे बैंक

12 सूत्री मांगों को लेकर बैंक एक फरवरी को भी बंद रहेंगे। इसके बाद भी मांगें नहीं मानी गई तो 11, 12 व 13 मार्च को भी बैंक शाखाएं बंद रहेंगे। इस पर भी मांगें नहीं मानी गई तो बैंक कर्मी एक अप्रैल 2020 से अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर देंगे। वेतन में वृद्धि, बेसिक पे के साथ स्पेशल एलाउंस की सुविधा, न्यू पेंशन स्कीम (एनपीएस) में संशोधन करने, पारिवारिक पेंशन लाभ में सुधार, बैंक अधिकारियों के कार्य अवधि को स्पष्ट करने, जितनी पारिश्रमिक उतना ही काम सहित अन्य मांगें हैं।

----------

दो करोड़ का लेन-देन प्रभावित इस जिले में 129 बैंक शाखाएं हैं। बैंक कर्मियों के हड़ताल से सिर्फ एक दिन यानी शुक्रवार को दो करोड़ रुपये का लेन-देन प्रभावित हुआ है। चूंकि एक फरवरी यानी शनिवार को भी मांगों को लेकर बैंक शाखाएं बंद रहेंगी, इसलिए इसदिन भी इतने का ही लेन-देन प्रभावित हो सकता है।

-------

chat bot
आपका साथी