आंगनबाड़ी केंद्रों पर नहीं मिली आयरन की गोली

डीएम भूपेंद्र एस चौधरी ने बुधवार को बघौली ब्लाक के ढ़ोढ़या गांव में तीन आंगनबाड़ी केंद्रों की बारी-बारी से जांच की। डीएम ने गोद लिए गए इस गांव में ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस(वीएचएनडी)की स्थिति देखी। अपने सामने कुपोषित और अति कुपोषित ब'चों का वजन कराया। जांच के दौरान एक केंद्र पर गर्भवती महिलाओं, किशोरियों को देने के लिए नीली आयरन की गोली नहीं मिली।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Jul 2018 10:53 PM (IST) Updated:Wed, 11 Jul 2018 10:53 PM (IST)
आंगनबाड़ी केंद्रों पर नहीं मिली आयरन की गोली
आंगनबाड़ी केंद्रों पर नहीं मिली आयरन की गोली

संतकबीर नगर: डीएम भूपेंद्र एस चौधरी ने बुधवार को बघौली ब्लाक के ढ़ोढ़या गांव में तीन आंगनबाड़ी केंद्रों की बारी-बारी से जांच की। डीएम ने गोद लिए गए इस गांव में ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस(वीएचएनडी)की स्थिति देखी। अपने सामने कुपोषित और अति कुपोषित बच्चों का वजन कराया। जांच के दौरान एक केंद्र पर गर्भवती महिलाओं, किशोरियों को देने के लिए नीली आयरन की गोली नहीं मिली।

डीएम ने आंगनबाड़ी केंद्र ढ़ोढ़या प्रथम व द्वितीय तथा मिनी आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण में डीएम ने पाया कि यहां पर छह माह से तीन साल के कुल 137 बच्चे व तीन साल से छह साल के 132 बच्चे पंजीकृत हैं, गर्भवती महिलाओं की संख्या-26, धात्री-28 हैं, इसके अलावा यहां पर लाल श्रेणी(अति कुपोषित)के चार तथा पीला श्रेणी(कुपोषित)के छह बच्चे हैं। डीएम ने इन अति कुपोषित व कुपोषित बच्चों का अपने सामने वजन कराया। इनके सेहत में सुधार लाने के निर्देश दिए। इस दरम्यान बच्चों में पोषाहार और फल बांटा गया। इसके इतर इनके अभिभावकों से बात भी की। आइसीडीएस व स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सेवाओं के बारे में जानकारी ली। बच्चों के पोषण की गतिविधियों का सच जाना। डीएम ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को यह निर्देश दिया कि वे अति कुपोषित व कुपोषित बच्चों के अभिभावकों से साप्ताहिक आधार पर संपर्क कर पोषण, साफ-सफाई, टीकाकरण सहित अन्य ¨बदुओं के बारे में जानकारी उपलब्ध कराएं। इस दरम्यान बीडीओ-बघौली चंद्रशेखर प्रसाद ने प्राथमिक विद्यालय के सामने अतिक्रमण पर प्रधान से नोटिस जारी करने को कहा। डीएम के निरीक्षण में जिला कार्यक्रम अधिकारी सुश्री विजय श्री, सीडीपीओ वीरेंद्र कुमार तिवारी, एडीएसटीओ अवधेश ¨सह, दीप श्रीवास्तव, विनोद कन्नौजिया, मुश्ताक अहमद, जियाउल अहमद, अदालत प्रसाद, मो. दाउद, अलाउद्दीन शाह सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

----------------------

chat bot
आपका साथी