यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी अधूरी

संतकबीर नगर माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा-2021 की तैयारी अभी अधूरी है। जनपद के 281 विद्यालयों में उपलब्ध सुविधाओं की जांच उप जिलाधिकारियों द्वारा की गई जहां तमाम कमियां मिलीं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Jan 2021 11:02 PM (IST) Updated:Tue, 05 Jan 2021 11:02 PM (IST)
यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी अधूरी
यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी अधूरी

संतकबीर नगर : माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा-2021 की तैयारी अभी अधूरी है। जनपद के 281 विद्यालयों में उपलब्ध सुविधाओं की जांच उप जिलाधिकारियों द्वारा की गई, जहां तमाम कमियां मिलीं। बोर्ड मानक के अनुसार कैमरा, कंप्यूटर, डीबीआर राउटर, हाईस्पीट नेट कनेक्शन, कक्ष आदि सुविधाएं सुलभ कराना चुनौती बनी है। अभी भी राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के साथ सहायता प्राप्त व वित्तविहीन विद्यालयों में खामियों को दूर नहीं किया जा सका है। परीक्षार्थियों की संख्या के अनुसार कमरा, मेज-कुर्सी, शौचालय, रंगाई-पोताई, अग्निशमन उपकरण की उपलब्धता आदि व्यवस्था पूरी नहीं की जा सकी है। जबकि इसके इसके लिए दिसंबर तक का समय तय किया गया था।

बढ़ेगी केंद्रों की संख्या

कोविड-19 को देखते हुए एक पाली में न्यूनतम 150 से अधिकतम आठ सौ तक की परीक्षार्थियों की संख्या का मानक तय किया गया है। परीक्षार्थियों की संख्या व गाइड लाइन के पालन में परीक्षा केंद्रों की संख्या में इजाफा होगा। 83 विद्यालयों में 10 शिक्षण कक्ष नहीं हैं। जबकि मानक में एक कक्ष में 13 से 16 परीक्षार्थियों को ही बैठाया जाना है। ऐसे में परीक्षा केंद्रों की संख्या 160 से अधिक होगी।

जनपद के 281 विद्यालयों में से हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 54,307 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। इसमें हाईस्कूल के संस्थागत 29,990 व 104 व्यक्तिगत तथा इंटरमीडिएट में 23,374 संस्थागत व 839 व्यक्तिगत परीक्षार्थी शामिल हैं। अभी तिथि बढ़ने से संख्या में इजाफा हो सकता है।

जिला विद्यायल निरीक्षक गिरीश कुमार सिंह ने कहा कि शुचितापूर्ण परीक्षा कराई जाएगी। परिषद से मिले निर्देश निर्देश व कोविड-19 गाइड लाइन के अनुपालन जो भी कार्य आवश्यक होगा, पूरा किया जाएगा। 281 विद्यालय की आधारभूत सूचना भेजी गई है। सभी विद्यालयों में मानक पूरा करके सुविधाएं सुलभ कराने का निर्देश दिया गया है। जिन विद्यालय में मानक नहीं पूरा है उसे पूरा कराया जा रहा है।

------------------

chat bot
आपका साथी