पंचायत चुनाव: गांवों में गर्म हुई चौपाल

राकेश पाठक संत कबीर नगर: ग्राम पंचायत का चुनाव अक्टूबर माह में होने के आसार हैं। मत पत्र आन

By Edited By: Publish:Sat, 04 Jul 2015 10:11 PM (IST) Updated:Sat, 04 Jul 2015 10:11 PM (IST)
पंचायत चुनाव: गांवों में गर्म हुई चौपाल

राकेश पाठक

संत कबीर नगर:

ग्राम पंचायत का चुनाव अक्टूबर माह में होने के आसार हैं। मत पत्र आने के बाद प्रशासनिक अमला तैयारी में जुट गया है। एक तरफ निर्वाचक नामावली ठीक हो रहीं है तो दूसरी तरफ ग्राम पंचायतों में अपनी-अपनी गोट बिछाने की कवायद शुरू हो गई है। इन दिनों ग्राम प्रधानों के कार्यो का लेखा-जोखा लेने का मामला जोर पकड़ लिया है।

पंचायत चुनाव में ग्राम प्रधान पद अहमियत का है। प्रधान के अधिकार मिलने से बाद पद हासिल करने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाया जाता है। केंद्र व व राज्य सरकार से संयुक्त रूप से विकास के लिए धन मुहैया होने से प्रधान पद पर आम व खास सभी की नजर तेज हो गई है। चुनाव में धौंस जमाने के लिए संपर्क साधे जाने लगे हैं। मनरेगा, राज्य वित्त, तेरहवा वित्त, बी आर जी यफ समेत अनेक योजनाएं का लेखा जोखा लिया जा रहा है। जाबकार्ड धारकों को रोजगार मुहैया कराने पर भी सवाल दागे जा रहे हैं। गांव के छोटे-छोटे जगहों पर ग्राम प्रधानों के कार्यों की समीक्षा गांव के विरोधी गुट करने मे लग गए हैं। जिसके क्रम में अब ब्लाकों पर चहलकदमी देखी जा रही है विरोधी गुट के लोग खण्ड विकास अधिकारी पर दबाव बना रहे है जिससे ग्राम प्रधानों को जोर पड़ना शुरू हो गया है। पद हथियाने के लिए अभी से कसरत शुरू होने लगी है।

----------------

मतदाता सूची को लेकर बेचैनी

-गांवों में इन दिनों मतदाता सूची को दुरूस्त करने का कार्य किया जा रहा है। जिसमें गांव के विपक्षी लोग मतदाता सूची पर नजर रखें हुए हैं। बीएलओ ग्राम प्रधानों के पक्ष के लोगों को मतदाता सूची में नाम डाले के प्रति काफी रूचि दिखा रहे हैं तो दूसरी तरफ शिकायतें भी खूब की जा रही हैं। कई स्थानों पर मतदाता सूची को लेकर विवाद हो रहा है। ऐसे में प्रशासन के लिए मतदाता सूची को निष्पक्षता पूर्वक बनाने के लिए चुनौती बनी हुई है।

chat bot
आपका साथी