सम्भल जिले में अभी तक 60 फीसद हुई गेहूं खरीद

चन्दौसी जनपद में गेहूं खरीद निर्धारित लक्ष्य से काफी दूर है। अभी तक लक्ष्य का 60 फीसदी ही गेहूं खरीद गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 07:08 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 06:07 AM (IST)
सम्भल जिले में अभी तक 60 फीसद हुई गेहूं खरीद
सम्भल जिले में अभी तक 60 फीसद हुई गेहूं खरीद

निर्धारित समय 15 जून तक लक्ष्य पूरा हो पाना संभव नहीं

जागरण संवाददाता, चन्दौसी: जनपद में गेहूं खरीद निर्धारित लक्ष्य से काफी दूर है। अभी तक लक्ष्य का 60 फीसदी ही गेहूं खरीद गया है। जबकि खरीद में केवल 11 दिन शेष बचे हैं। अब गेहूं खरीद का लक्ष्य पूरा नहीं हो सकेगा, पिछले वर्ष भी जनपद में गेहूं खरीद का लक्ष्य पूरा नहीं हुआ था।

लॉकडाउन व मौसम का प्रभाव गेहूं खरीद पर दिखाई दिया है। जनपद के लिए खरीद का लक्ष्य एक लाख 5500 मीट्रिक टन दिया गया था। जनपद के 66 खरीद केंद्रों पर 15 अप्रैल से खरीद शुरू हुई थी। लॉकडॉउन के कारण गेहूं काटने की गति धीमी रही। इस बीच मौसम ने भी तेवर दिखाए इससे भी खरीद प्रभावित हुई। इसके अलावा खरीद 15 दिन देर से शुरू सकी। गेहूं की खरीद 15 जून तक होनी है। जबकि चार जून तक लक्ष्य का 60 फीसदी गेहूं खरीद गया है। इन 11 दिनों में लक्ष्य का पूरा करना पूरी तरह से संभव नहीं है। हालांकि इस बार पिछले वर्ष की तुलना में गेहूं अधिक खरीदा गया है, पिछली बार लक्ष्य का 50 फीसदी गेहूं खरीद गया था। गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1925 रुपये प्रति क्विटल निर्धारित है, लेकिन लॉकडाउन में रुपयों की जरूरत के चलते नगद में भी किसान गेहूं बेचा यह भी कम खरीद का एक कारण रहा। इसके अलावा लॉकडॉउन के कारण किसान बाहर कम निकला। कटाई के लिए मजदूर भी मुश्किल से उपलब्ध हुए। हर वर्ष शादी ब्याह होने के कारण किसान अधिक से अधिक गेहूं बेच देता था। इस बार शादी ब्याह न होने के कारण किसान इस वजह से गेहूं का भंडारण कर लिया है कि भविष्य में नगद में अधिक मूल्य पर गेहूं बेच सकेगा। अब सरकार ने मोबाइल खरीद केंद्र शुरु करने के निर्देश दिए है। इसके तहत अगर किसी किसान पर गेहूं भारी मात्रा में तो केंद्र प्रभारी मौके पर जाकर किसान का गेहूं खरीदेगा। इसके तहत जनपद में करीब एक हजार क्विटल गेहूं खरीद जा चुका है। कोट-

अभी तक लक्ष्य का 60 फीसदी गेहूं खरीद लिया गया है। जोकि पिछले वर्ष की तुलना में दस फीसदी अधिक है। अभी खरीद में 11 दिन शेष है। अनुमान है कि सत्तर फीसदी से अधिक गेहूं की खरीद हो जाएगी। मोबाइल खरीद केंद्र के तहत भी एक हजार क्विटल गेहूं खरीदा गया है।

विजेता सिंह, डिप्टी आरएमओ

chat bot
आपका साथी