महासंग्राम में रावण का अंत, धू-धूकर जले पुतले

बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक विजयादशमी पर्व धूमधाम और हर्षोल्लास से मनाया गया। कोविड-19 के चलते शहर में चुनिदा स्थानों पर ही रावण के पुतले फूंके गए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 07:38 PM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 07:38 PM (IST)
महासंग्राम में रावण का अंत, धू-धूकर जले पुतले
महासंग्राम में रावण का अंत, धू-धूकर जले पुतले

सहारनपुर, जेएनएन। बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक विजयादशमी पर्व धूमधाम और हर्षोल्लास से मनाया गया। कोविड-19 के चलते शहर में चुनिदा स्थानों पर ही रावण के पुतले फूंके गए।

इस बार कोविड-19 की गाइडलाइन के अनुपालन में कई स्थानों पर रामलीला का मंचन नहीं हुआ। चिलकाना रोड स्थित श्री रामलीला भवन में प्राचीन श्री रामलीला कमेटी के तत्वावधान में लीला का सूक्ष्म रूप में 17 अक्टूबर से मंचन आरंभ हुआ था। प्रशासन द्वारा शोभायात्रा की अनुमति भी नहीं दी गई थी। रविवार शाम श्री रामलीला भवन में विजयादशमी पर्व का उद्घाटन मंडलायुक्त संजय कुमार, जिलाधिकारी अखिलेश सिह, सेठ सुभाष अग्रवाल ने किया। लीला मंचन के दौरान श्रीराम और रावण के बीच हुए संवादों ने दर्शकों को रोमांचित कर दिया। राम और रावण के बीच चले महासंग्राम में राक्षसराज रावण के अंत के साथ रामलीला भवन परिसर श्रीराम के जयकारों से गूंज उठा। श्रीराम के अग्निबाण से रावण का पुतला धूं-धूं कर जल उठा। इस मौके पर कमेटी के प्रधान अनिल अग्रवाल, मंत्री चौ.माई दयाल सिंह मित्तल, कोषाध्यक्ष अमित गुप्ता, उत्सव संचालक मुकेश सिघल सहित अन्य पदाधिकारी और सदस्य मौजूद रहे।

वहीं नुमाइश कैंप नवयुग पार्क में हुई लीला में श्रीराम और रावण के बीच हुए संग्राम में रावण मारा गया। बाद में रावण के पुतले को आग लगाई गई। श्रीराम के जयकारों से पूरा वातावरण गूंज उठा। सुपर क्लब द्वारा रावण का पुतला फूंका गया। इसके अलावा जुबली पार्क में श्री कृष्णा राम नाटक क्लब, गुरुद्वारा रोड पर आशुतोष रामलीला कमेटी, माल गोदाम रोड पर उत्तर रेलवे नाटक क्लब, रेलवे यूथ सोशल क्लब द्वारा रेलवे कालोनी, दिल्ली रोड मनोहरपुर में रावण के पुतले फूंके गए। चंद्रनगर, लेबर कालोनी सहित शहर के विभिन्न क्षेत्रों में बच्चों द्वारा बनाए गए रावण के पुतलों का दहन किया गया।

chat bot
आपका साथी