बीमा आवेदन खारिज नहीं कर सकेंगी कंपनी: डीएम

रामपुर: अब बीमा कंपनी जिला स्तरीय समिति की सहमति के बिना कृृषक एवं सर्वहित बीमा योजना के अन्तर्गत प्राप्त दावों को खारिज नहीं कर सकेंगी। इस संबंध में जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर ¨सह ने अफसरों को आदेश दिए हैं। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक में पात्रता एवं अपात्रता सम्बन्धी विस्तृत चर्चा की गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jan 2019 10:54 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jan 2019 10:54 PM (IST)
बीमा आवेदन खारिज नहीं कर सकेंगी कंपनी: डीएम
बीमा आवेदन खारिज नहीं कर सकेंगी कंपनी: डीएम

रामपुर: अब बीमा कंपनी जिला स्तरीय समिति की सहमति के बिना कृषक एवं सर्वहित बीमा योजना के अन्तर्गत प्राप्त दावों को खारिज नहीं कर सकेंगी। इस संबंध में जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर ¨सह ने अफसरों को आदेश दिए हैं।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक में पात्रता एवं अपात्रता सम्बन्धी विस्तृत चर्चा की गई। मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना के अन्तर्गत कृषक एवं भूमिहीन परिवारों के मुखिया की सर्पदंश, आगजनी, बाढ़, डूबने आदि कारणों से मृत्यु होने अथवा दुर्घटना होने की स्थिति में आर्थिक सहायता प्रदान करने की योजना है। इस योजना के अन्तर्गत बीमा कम्पनी को प्राप्त मामलों पर जिलाधिकारी ने बीमा कम्पनी के प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि इस योजना के अन्तर्गत प्राप्त दावे को किसी भी दशा में निरस्त करने से पूर्व दावेदार को अपना पक्ष रखने का अवसर अवश्य दें तभी निर्णय लें तथा वे निरस्त दावे आगामी जिला स्तरीय समिति की बैठक में भी प्रस्तुत करें।

इस योजना में 14 सितम्बर 2016 से कुल 346 मामले प्राप्त हुए है, जिनमें बीमा कम्पनी द्वारा 81 दावों का परीक्षण करके भुगतान कराया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि अभी तक निरस्त किए गए दावों में यदि किसी आवेदक को यह प्रतीत होता है कि उसके द्वारा किया गया दावा गलत तरीके से निरस्त किया गया है अथवा लम्बे समय से विचाराधीन है तो वे इस हेतु अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अथवा जिलाधिकारी कार्यालय में अपनी शिकायत दर्ज कराएं।

इसके अतिरिक्त बीमा के सम्बन्ध में शासन द्वारा निर्धारित टोल फ्री नम्बर 1520 पर भी शिकायत दर्ज करायी जा सकती है।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम भरत तिवारी सहित समस्त उपजिलाधिकारी, तहसीलदार एवं बीमा कम्पनी के प्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी