नई पैकिंग में पुराना बीज

रामपुर। भारतीय किसान यूनियन ने पंचायत कर कहा है कि सीड्स प्लांट किसानों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं। न

By Edited By: Publish:Sat, 25 Oct 2014 11:38 PM (IST) Updated:Sat, 25 Oct 2014 11:38 PM (IST)
नई पैकिंग में पुराना बीज

रामपुर। भारतीय किसान यूनियन ने पंचायत कर कहा है कि सीड्स प्लांट किसानों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं। नई पैकिंग में पुराना और घटिया बीज दिया जा रहा है।

भाकियू की पंचायत शनिवार को सिविल लाइन स्थित कार्यालय पर हुई, जिसमें किसानों की समस्याओं पर चर्चा की गई। इस मौके पर वरिष्ठ मंडल उपाध्यक्ष हसीब अहमद ने कहा कि जनपद के अधिकतर सीड्स प्लांट बिलासपुर क्षेत्र में हैं। यह किसानों को बीज मुहैया कराते हैं, लेकिन गेहूं का बीज दिए जाने के नाम पर किसानों के साथ धोखाधड़ी की जा रही है। नई पैकिंग में पुराना बीज दिया जा रहा है। पैकिंग पर प्रजाति कोई लिखी होती है, जबकि हकीकत में बीज की प्रजाति कुछ और होती है। इससे बेहतर पैदावार नहीं हो पा रही है। किसान घाटे में जा रहे हैं। इसलिए जांच-पड़ताल के बाद ही बीज खरीदा जाए। जल्द ही इस मुद्दे को लेकर आंदोलन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों को गन्ने का भुगतान भी नहीं दिया गया है। इससे किसानों में रोष है।

इस मौके पर चौधरी अजीत सिंह, होरीलाल, मोहम्मद तालिब, जमील अहमद, नवेद अली, रामौतार, मोहम्मद नूर, तालिब, राशिद, रहमत अली, मुस्तकीम, अकील, हरिओम आदि शामिल रहे।

इनसेट :::

चीनी मिल में ताले डालेंगे किसान

रामपुर। भारतीय किसान यूनियन भानु गुट ने पंचायत कर कहा है कि गन्ने का बकाया भुगतान अब तक नहीं किया गया है, जिससे किसानों में रोष है।

भानु गुट की पंचायत शनिवार को अंबेडकर पार्क में हुई, जहां किसानों की समस्याओं का समाधान कराने पर जोर दिया गया। इस मौके पर भानु गुट के राष्ट्रीय महासचिव हनीफ वारसी ने कहा कि किसानों के साथ नाइंसाफी की जा रही है। नया सीजन शुरू होने वाला है, लेकिन मिलों ने पिछले सीजन का पैसा नहीं दिया है। किसान परेशान हैं और बकाया नहीं मिल पा रहा। इसलिए किसान अब त्रिवेणी और राणा चीनी मिलों में ताला डाल देंगे। उन्होंने कहा कि जिले की अधिकतर सड़कें जर्जर हैं। इन पर रेत और बजरी से भरे ट्रेक्टर-ट्राली गुजर रहे हैं। खनन पर भी रोक लगाई जाना चाहिए। जनपद में कुछ अधिकारी बसपा सरकार के समय से जमे हैं, जिनकी मानसिकता बेहतर नहीं है।

सलीम वारसी, नक्शे अली, जाहिद मियां, मौअज्जम खां, नवेद खां, बिलाल मियां, पूरनलाल लोधी, रिजवान अली, परवेज खां आदि शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी