ऊंचाहार-उन्नाव रेलखंड दोहरीकरण के लिए सर्वे

ऊंचाहार (रायबरेली) : रेल महकमा जनपद को जल्द ही बड़ी सौगात देने जा रहा है। ऊंचाहार से उ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Feb 2019 06:52 PM (IST) Updated:Tue, 19 Feb 2019 06:52 PM (IST)
ऊंचाहार-उन्नाव रेलखंड दोहरीकरण के लिए सर्वे
ऊंचाहार-उन्नाव रेलखंड दोहरीकरण के लिए सर्वे

ऊंचाहार (रायबरेली) : रेल महकमा जनपद को जल्द ही बड़ी सौगात देने जा रहा है। ऊंचाहार से उन्नाव को जोड़ने वाली रेल लाइन के दोहरीकरण के लिए सर्वे कराया जा रहा है। सबकुछ ठीक रहा तो इस कार्य के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी।

उन्नाव और ऊंचाहार के बीच की रेल लाइन रायबरेली के लालगंज, डलमऊ और ऊंचाहार को जोड़ती है। इस रेल लाइन का फिलहाल विद्युतीकरण का काम चल रहा है। अब रेलवे ने इसका दोहरीकरण करने का निर्णय लिया है। मंडल रेल प्रबंधक के निर्देश पर मंगलवार को तीन सदस्यीय टीम ने इसका सर्वे शुरू किया है। विभागीय सूत्रों का कहना है कि सर्वे के बाद इस पर रेलवे मुख्यालय द्वारा आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। ऐसी संभावना है कि सरकार जल्द ही इसकी औपचारिक घोषणा भी कर सकती है। लालगंज में रेल कोच फैक्ट्री को भी रेललाइन के दोहरीकरण से परिवहन का लाभ मिलेगा। आने वाले दिनों में इस रेलखंड पर सवारी ट्रेनों की संख्या भी बढ़ेगी। जमीन अधिग्रहण की भी भी आवश्यकता होगी।

अभी मात्र पांच ट्रेनों का आवागमन

ऊंचाहार-उन्नाव रेलखंड पर इस समय कुल पांच ट्रेनों का आवागमन हो रहा है। इनमें ऊंचाहार एक्सप्रेस, कानपुर-प्रयागराज इंटरसिटी एक्सप्रेस, कानपुर-प्रयागराज पैसेंजर, कानपुर-ऊंचाहार-रायबरेली पैसेंजर और कानपुर-डलमऊ-रायबरेली पैसेंजर ट्रेन शामिल हैं। प्रयागराज से कानपुर वाया फतेहपुर रेल लाइन पर सवारी ट्रेनों की व्यस्तता के करण इस रेल खंड से मालगाड़ियों का भी काफी आवागमन होता है।

अभी प्रारंभिक प्रक्रिया

रेल पथ निरीक्षक लहरु बड़इक का कहना है कि रेलवे भावी संभावनाओं को देखते हुए दोहरीकरण के लिए सर्वे करा रहा है। यह प्रारंभिक प्रक्रिया है। सर्वे के बाद ही इस पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी