मां गंगा के आंचल को स्वच्छ रखना सबकी जिम्मेदारी

डलमऊ (रायबरेली): सर्दी की परवाह किए बगैर रविवार को गंगा घाट की सफाई को आमजन उमड़ प

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Feb 2019 11:46 PM (IST) Updated:Sun, 17 Feb 2019 11:46 PM (IST)
मां गंगा के आंचल को स्वच्छ रखना सबकी जिम्मेदारी
मां गंगा के आंचल को स्वच्छ रखना सबकी जिम्मेदारी

डलमऊ (रायबरेली): सर्दी की परवाह किए बगैर रविवार को गंगा घाट की सफाई को आमजन उमड़ पड़े। मां के आंचल को स्वच्छ करने के संकल्प में सभी भागीदार बने। घाट की सफाई ही नहीं की, बल्कि लोगों को भी इसे साफ सुथरा रखने के लिए प्रेरित भी किया है।

गंगा कारसेवकों ने छोटा मठ घाट पर सफाई अभियान चलाया है। घाट पर फैली गंदगी को निस्तारित कर गंगा स्वच्छता का संदेश दिया। स्वच्छता अभियान के दौरान सनातन धर्म पीठ बड़ा मठ डलमऊ के व्रह्मचारी दिव्यानंद गिरि ने कहा कि नगर पंचायत को छोड़ कोई भी सरकारी विभाग गंगा स्वच्छता अभियान में रुचि नहीं ले रहे हैं। कई विभागों की ओर से दावे बड़े-बड़े किए जा रहे हैं, लेकिन हकीकत से दूर हैं। मां गंगा के आंचल को स्वच्छ रखना हम सबकी जिम्मेदारी है। स्थानीय लोगों के सहयोग से बीते 22 माह पूर्व महामंडलेश्वर स्वामी देवेंद्रानंद गिरि के नेतृत्व में गंगा स्वच्छता अभियान शुरू किया गया था। तब से लगातार हर रविवार को सुबह गंगा स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। गंगा स्वच्छता अभियान के दौरान राम प्रसाद शुक्ल, गंगा प्रहरी अमरनाथ पटवा, लालू पंडा सहित बड़ी संख्या में मठ के शिष्य व नगर पंचायत कर्मी मौजूद रहे हैं।

शहीदों को दी श्रद्धांजलि

गंगा कारसेवकों ने तट पर पुलवामा में शहीद हुए जवानों को दो मिनट का मौन रख श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर व्रह्मचारी दिव्यानंद गिरि ने सरकार से शीघ्र पाकिस्तान पर कार्रवाई करने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी