Move to Jagran APP

Mahakumbh 2025: महाकुंभ में मिलेगी पोर्टेबल अस्पताल 'आरोग्य मैत्री क्यूब' की सुविधा, तत्काल होगा इलाज

स्वास्थ्य विभाग की योजना धरातल पर आई तो आगामी महाकुंभ-2025 में दुनिया का पहला पोर्टेबल अस्पताल आरोग्य मैत्री क्यूब अपनी विशिष्ट सेवाएं देगा। इसका इस्तेमाल आकस्मिक स्थिति में ऐसे स्थान पर होता है जहां आपदा या हादसे में जान माल का बड़ा नुकसान हुआ हो। भीड़ अधिक होने पर एंबुलेंस शीघ्रता से शहर के अस्पताल नहीं जा सकेंगी इसलिए मौके पर ही अस्पताल की अवधारणा की जा रही है।

By amardeep bhatt Edited By: Swati Singh Published: Wed, 01 May 2024 09:06 AM (IST)Updated: Wed, 01 May 2024 09:06 AM (IST)
महाकुंभ में मिलेगी पोर्टेबल अस्पताल 'आरोग्य मैत्री क्यूब' की सुविधा

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। स्वास्थ्य विभाग की योजना धरातल पर आई तो आगामी महाकुंभ-2025 में दुनिया का पहला पोर्टेबल अस्पताल 'आरोग्य मैत्री क्यूब' अपनी विशिष्ट सेवाएं देगा। इसका इस्तेमाल आकस्मिक स्थिति में ऐसे स्थान पर होता है जहां आपदा या हादसे में जान माल का बड़ा नुकसान हुआ हो। इसे एयरलिफ्ट करके लाया जा सकता है।

loksabha election banner

यह अस्पताल मौके पर करीब 400 लोगों के त्वरित इलाज की व्यवस्था बना सकता है। अयोध्या में श्री रामलला मंदिर के उद्घाटन अवसर पर आरोग्य मैत्री क्यूब को सतर्कता के लिए व्यवस्थित किया गया था। महाकुंभ में इसे जरूरी समझा जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग को मिलेगी बड़ी सुविधा

आरोग्य मैत्री क्यूब की महाकुंभ में केंद्र सरकार और राष्ट्रीय सुरक्षा समन्वय सचिवालय से सहमति मिली तो स्वास्थ्य विभाग के लिए यह बड़ी मदद होगी। दरअसल महाकुंभ में 2019-कुंभ की अपेक्षा दोगुना श्रद्धालुओं के आने का अनुमान प्रशासनिक स्तर पर लगाया जा रहा है। ऐसे में हादसे का खतरा बना रहता है।

आरोग्य मैत्री क्यूब से होगा तत्काल उपचार

भीड़ अधिक होने पर एंबुलेंस शीघ्रता से शहर के अस्पताल नहीं जा सकेंगी इसलिए मौके पर ही अस्पताल की अवधारणा की जा रही है। इस अवधारणा को आरोग्य मैत्री क्यूब से पूरा किया जा सकता है। महाकुंभ में आरोग्य मैत्री क्यूब की सेवा पर उच्च स्तरीय सहमति होनी है, लेकिन स्थानीय स्तर पर स्वास्थ्य विभाग और कुंभ मेला प्रशासन के बीच वार्ता चल रही है।

ऐसा होगा अस्पताल

आरोग्य मैत्री क्यूब से मौके पर ऑपरेशन थिएटर, मिनी आईसीयू बनाया जा सकता है। वेंटिलेटर, रक्त परीक्षण उपकरण, एक्स-रे मशीन, दवाएं सहित अन्य चिकित्सा सुविधाओं से सुसज्जित इस अस्पताल में 72 क्यूब (विशेष टेंट) होते हैं जिन्हें पैक किया जा सकता है। आकस्मिक स्थिति में जरूरत पड़ने पर आरोग्य मैत्री क्यूब को भारतीय वायु सेना के जहाज से ले जाया जाता है। यह सुविधा केवल भारत के पास है।

आरोग्य मैत्री क्यूब की महाकुंभ के लिए व्यवस्था पर विचार चल रहा है। अयोध्या में इसका प्रयोग हो चुका है इसलिए यहां भी इसकी सेवा ली जा सकती है। अगर केंद्र सरकार से सहमति बनी तो यह सेवा आपात स्थिति में बड़ी मददगार होगी। फिलहाल कागज पर अभी ऐसा कुछ नहीं है।- डा. राकेश शर्मा, एडी हेल्थ

यह भी पढ़ें: आदिवासी और वंचित समाज के संन्यासियों को महामंडलेश्वर बनाएगा जूना अखाड़ा, मतांतरण रोकने के लिए अखाड़े ने बढ़ाई सक्रियता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.