डुग्गी पिटवाकर प्रधान जी बनेगें लोकतंत्र के सारथी

By Edited By: Publish:Thu, 17 Apr 2014 05:32 PM (IST) Updated:Thu, 17 Apr 2014 05:32 PM (IST)
डुग्गी पिटवाकर प्रधान जी बनेगें लोकतंत्र के सारथी

रायबरेली, जागरण संवाददाता : लोकतंत्र के चुनावी यज्ञ में इस बार मतदाताओं को आहुति के लिए बाकायदा न्योता भी दिया जाएगा। आयोग की गाइड लाइन के अनुसार इस न्योते के सारथी बनेंगे हर गंाव के ग्राम प्रधान। जी हां ग्राम प्रधान गंावों में डुग्गी पिटवा कर लोगों को मतदान में शामिल होने के लिए न्योता देगें। एक ही मकसद है कि चाहे जो हो लेकिन मतदान के लिए अधिक से अधिक लोग जागरुकता के साथ अपने घरों से निकल सकें।

सुधारों की ओर आगे बढ़ रहे चुनाव आयोग ने नित नए प्रयोगों के साथ काम किया है। मतदाताओं को अब चुनाव रुपी यज्ञ आहुति में शामिल होने के लिए हर गंाव के ग्राम प्रधान की अपनी नई भूमिका में दिखेंगे। गंाव के समग्र विकास के अलावा अब उन्हे भी देश के विकास के लिए अपेक्षित योगदान का संबल मांगा गया है। ग्राम प्रधान किसी कार्यक्रम में शामिल होने के सरीखे न्योता भेजेंगे।

ग्राम प्रधान को यह करना होगा-

चुनाव आयोग की आई गाइड लाइन के अनुसार प्रत्येक गंाव के ग्राम प्रधान मतदान के चौबीस घण्टे पहले से मतदाताओं को बूथ तक पहुंचाने के लिए बूथ डे मान कर डुग्गी पिटवाएगें। यदि किसी मतदाता को कोई दिक्कत तकलीफ सामने आ रही है तो प्रथम दृष्टया ग्राम प्रधान ही समस्या का निस्तारण कराएंगे। हलांकि बीस अप्रैल के बाद ही जिला निर्वाचन विभाग बूथ स्तर पर कैंप लगवाकर मतदाता पहचान पत्र के अलावा पर्चियों का वितरण शुरु कराएगा ।

साहब बोले-

चुनाव आयोग का एक अच्छा प्रयास है। ग्राम प्रधान मतदान कराने में एक राजनैतिक भूमिका के बाद सामाजिक भूमिका का भी निर्वाह करेगें । ग्राम प्रधानों को दिशा निर्देश भेजे जा चुके हैं।

अनूप कुमार श्रीवास्तव

सीडीओ रायबरेली

chat bot
आपका साथी